logo-image

शुरू हो गई यूपी बोर्ड परीक्षा, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दी शुभकामनाएं

हाईस्कूल की परीक्षा में 31 लाख 95 हजार 603 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट के 26 लाख 11 हजार 319 परीक्षार्थी समेत कुल 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

Updated on: 07 Feb 2019, 09:40 AM

लखनऊ:

यूपी बोर्ड परीक्षा आज से शुरू हो रही है. हाईस्‍कूल की परीक्षा 28 फरवरी तक तो इंटरमीडियट की परीक्षा 2 मार्च को संपन्‍न होगी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उनकी सफलता की कामना की है. हाईस्कूल की परीक्षा में 31 लाख 95 हजार 603 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट के 26 लाख 11 हजार 319 परीक्षार्थी समेत कुल 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें : उत्‍तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा देने जा रहे 57 लाख छात्रों के लिए सबसे बड़ी खबर

परीक्षा के लिए 448 अतिसंवेदनशील और 1314 संवेदनशील समेत कुल 8354 केंद्र बनाए गए हैं. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नकल विहीन परीक्षा कराने के सख्त निर्देश दिए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों के पास धारा 144 लागू कर दी गई है. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. नकल रोकने के लिए यूपी पुलिस के साथ एसटीएफ को भी जिम्मेदारी दी गई है. सामूहिक नकल होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

परीक्षा की निगरानी के लिए सभी जिले में डिजिटल कंट्रोल रूम बनाया गया है. कंट्रोल रूम जिला विद्यालय निरीक्षक के दफ्तर में बनाए गए हैं, जिसकी निगरानी वह स्वयं व अपने मातहतों द्वारा करेंगे. विशेष निगरानी के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये जायेंगे. किसी भी प्रकार की अनियमितता के लिए कक्ष निरीक्षक व केंन्द्र व्यवस्थापक जिम्मेदार होंगे.

यह भी पढ़ें : अगर उपभोक्‍ता के खाते से गलत ढंग से पैसा निकला तो बैंक होंगे जिम्‍मेदार

इस बार भी दो पालियों में परीक्षा होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह आठ बजे से सवा 11 बजे तक तो दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से सवा 5 बजे तक होगी. पहले दिन हाईस्कूल के विद्यायर्थियों का प्रथम पाली में संगीत गायन का पेपर होगा, जबकि 12वीं का प्रथम पाली में ही काष्ठ शिल्प, ग्रंथ शिल्प व सिलाई का पेपर होगा और दूसरी पाली में मनोविज्ञान, शिक्षा शास्त्र व तर्कशास्त्र का पेपर होगा.