logo-image

यूपी चुनाव 2017: सातवें और आखिरी चरण में 60 प्रतिशत वोटिंग, 11 को आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश में बुधवार को विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 60.03 प्रतिशत वोटिंग हुई।

Updated on: 08 Mar 2017, 09:29 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में बुधवार को विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 60.03 प्रतिशत वोटिंग हुई। इस चरण में सात जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गये। 2012 के विधानसभा चुनावों में इन सात जिलों में कुल 57.92 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की सभी आठ सीटों के मतदान केंद्रों पर भारी तादाद में महिलाओं को मतदान करते देखा गया। 

उत्तर प्रदेश निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा, किसी भी क्षेत्र से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी़ वेंकटेश ने बताया कि इस अंतिम चरण के मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

इस चरण में कुल 535 प्रत्याशी मैदान में थे। महिला प्रत्याशियों की तादाद 51 है। सबसे अधिक 24 प्रत्याशी वाराणसी कैंट विधानसभा क्षेत्र में थे और सबसे कम छह प्रत्याशी जौनपुर की केराकत सुरक्षित विधानसभा सीट पर थे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी उत्तर, वाराणसी कैंट में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ वीवीपैड लगाए गए थे।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने बताया कि 2012 के पिछले विधानसभा चुनावों में इन सात जिलों में कुल 57़ 92 प्रतिशत मतदान हुआ था।

सभी चरणों में मतदान संपन्न होने के बाद मतों की गणना 11 मार्च को होगी। जीतने वाले होली से दो दिन पहले ही गुलाल उड़ाएंगे और ढोल-नगाड़ों के साथ आतिशबाजी कर दिवाली का भान कराएंगे।

और पढ़ें: पांच वक्त का नमाज़ी सैफुल्ला दिन निकलने से पहले खाता खाना, मिला उसका डे प्लान