logo-image

यूपी: 30 जून से स्कूलों में आधार कार्ड होगा ज़रूरी, वरना नहीं मिलेगी ड्रेस, बैग और मिड-डे मील

30 जून के बाद से अगर स्कूली बच्चों के पास आधार कार्ड नहीं हुआ तो उन्हें मिड डे मील नहीं मिलेगा।

Updated on: 02 Jun 2017, 10:33 AM

नई दिल्ली:

आधार कार्ड अब सरकारी काम काज के लिए ही नही बल्कि यूपी बोर्ड के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के लिए भी अनिवार्य होगा।

जी हां 30 जून के बाद से अगर स्कूली बच्चों के पास आधार कार्ड नहीं हुआ तो उन्हें मिड डे मील नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं उन बच्चों को यूनिफार्म, स्कूल बैग जैसी सुविधाएं भी नहीं मिलेगी।

ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी इकबाल सिंह ने इस नए फरमान की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि परिषदीय और अनुदानित स्कूलों में पढ़ने वाले हर बच्चे के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।

सिंह ने कहा कि सरकारी आदेशानुसार हमनें स्कूलों के छात्रों के आधार कार्ड बनवाने शुरु कर दिए हैं। छुट्टी के दिनों में भी शिक्षकों को स्कूल बुलवाया जा रहा है। लेकिन संबंधित एजेंसी का सहयोग नहीं मिलने की वजह से आधार कार्ड बनने की रफ़्तार धीमी है। फिलहाल मात्र 38 फीसदी ही आधार कार्ड बन सका हैं।

ये भी पढ़ें- ट्राई का नया आदेश, अब आधार कार्ड के बिना नहीं ले पाएंगे मोबाइल सिम कार्ड

बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार मेरठ जिले में कुल 1561 स्कूलों में करीब पौने दो लाख छात्र हैं। इनमें से मात्र 34 फीसदी के पास ही आधार कार्ड हैं यानी सरकारी आदेश जारी होने के बाद मेरठ में मात्र चार फीसदी छात्रों के ही आधार कार्ड बन सके हैं।

अफसरों ने बताया कि 20 मई से गर्मी छुट्टी के कारण स्कूल बंद हैं। ऐसे में विभाग की परेशानी यह है कि वह सरकारी आदेश का पालन करते हुए बच्चों के आधार कार्ड कैसे बनवाए।

सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, आधार कार्ड कल्याणकारी योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है या नहीं