logo-image

रामपुर से सपा प्रत्‍याशी आज़म खां को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत

फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के मामले में हाईकोर्ट ने आजम खां, उनकी पत्नी सांसद तंज़ीम फातिमा और विधायक बेटे अब्दुल्ला आज़म खान की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है.

Updated on: 27 Mar 2019, 05:53 PM

प्रयागराज:

फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के मामले में हाईकोर्ट ने आजम खां, उनकी पत्नी सांसद तंज़ीम फातिमा और विधायक बेटे अब्दुल्ला आज़म खान की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है.
अब्दुल्ला आज़म का फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के मामले में रामपुर में एफआईआर दर्ज है. बीजेपी नेता आकाश सक्सेना ने एफआईआर दर्ज कराकर आरोप लगाया थ कि अब्दुल्ला आज़म का लखनऊ और रामपुर से दो अलग-अलग बर्थ सर्टिफिकेट बने हैं. जस्टिस मनोज मिश्र और जस्टिस विवेक वर्मा की खंडपीठ ने आज़म खां को राहत देते हुए उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण के रण में बीजेपी भारी या गठबंधन, जानें क्‍या कहते हैं आंकड़े

बता दें नौ बार के रामपुर से विधायक रहे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां पहली बार लोकसभा (Lok Sabha Election 2019) का चुनाव में ताल ठोकेंगे. सपा-बसपा गठबंधन के तहत रामपुर लोकसभा सीट से आजम खां मैदान में उतरेंगे. उनके खिलाफ बीजेपी ने फिल्‍म अभिनेत्री जयाप्रदा को मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2019 : रामपुर से टिकट मिलने के बाद जया प्रदा ने कहीं ये बड़ी बातें

आजम खां अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में वह छात्रसंघ के महासचिव रहे. 1977 में रामपुर विधानसभा क्षेत्र से पहला चुनाव लड़े, हालांकि इसमें सफलता नहीं मिली. इसके बाद 1980 में रामपुर से विधायक बने. 1985 और 89 के चुनाव में भी सफल रहे. 1989 में जब प्रदेश में मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में सरकार बनी तो उसमें आजम खान को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया. इसके बाद 1991 और 1993 में हुए चुनाव में भी आजम खां विजयी हुए.

यह भी पढ़ेंः जया प्रदा को आजम ने दिया जवाब, कहा- नाचने-गाने वाली के मुंह कौन लगे

1993 में बनी मुलायम सरकार में आजम खां को कैबिनेट मंत्री बने. इसके बाद 1996 में हुए चुनाव में वह हार गए . तब समाजवादी पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजा. 2002 में भी वह विधायक चुने गए. 2003 में सपा की सरकार बनी तो वह संसदीय कार्य एवं नगर विकास समेत पांच विभागों के मंत्री बनाए गए. 2007 और 2012 में भी विधायक बने. अखिलेश यादव की सरकार में भी वह संसदीय कार्य, नगर विकास, अल्पसंख्यक कल्याण समेत आठ विभागो के मंत्री रहे. मोदी-योगी की लहर के बावजूद 2017 के चुनाव में भी रामपुर शहर से विधायक चुने गए. उनके बेटे अब्दुल्ला आजम स्वार टांडा विधानसभा सीट से विधायक हैं, जबकि उनकी पत्नी डॉक्टर तजीम फातमा राज्यसभा सदस्य हैं