logo-image

समाजवादी पार्टी ने किया 5 और उम्मीदवारों का ऐलान, अखिलेश सरकार के मंत्री का टिकट कटा!

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए उत्‍तर प्रदेश की पांच और सीटों पर समाजवादी पार्टी ने अपने प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी है.

Updated on: 19 Mar 2019, 01:04 PM

लखनऊ:

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए उत्‍तर प्रदेश की पांच और सीटों पर समाजवादी पार्टी ने अपने प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इस लिस्‍ट में कुशीनगर से पूर्व सांसद बालेश्‍वर यादव को टिकट दिया गया है जबकि प्रबल दावेदार राधेश्‍याम सिंह का पत्‍ता कट गया है. लखनऊ से संजश्‍ सेठ और बलिया से नीरज शेखर साइकिल की सवारी करेंगे. मुरादाबाद से कमाल अख्‍तर और चंदौली से प्रभुनारयाण यादव सपा की टिकट पर ताल ठोकेंगे. हालांकि इस खबर की अभी पुष्‍टि नहीं हो पा रही है. हालांकि सोशल मीडिया में ऐसी कई लिस्‍ट वायरल हो रही है.

यह भी पढ़ेंः UP: कांग्रेस ने दिखाई दरियादिली, सपा-बसपा-आरएलडी के लिए छोड़ी इतनी सीटें

बता दें समाजवादी पार्टी गोंडा लोकसभा सीट से विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह, राम सागर रावत को बाराबंकी, तबस्सुम हसन को कैराना और शफीकुर रहमान बर्क को संभल लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है. इस लिस्ट की खास बात यह है कि संभल सीट से अपर्णा यादव टिकट मांग रही थीं लेकिन उनकी जगह अखिलेश ने शफीकुर रहमान पर भरोसा जताया.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव 2019: अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव को दिया झटका, नहीं मानी अपर्णा से जुड़ी ये बड़ी बात

अखिलेश यादव अभी तक उत्तर प्रदेश की 20 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं. पहली लिस्ट में छह प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए, जिसमें सबसे पहला नाम एसपी संरक्षक मुलायम सिंह का था. मुलायम को मैनपुरी, धर्मेंद्र यादव को बदायूं, अक्षय यादव को फिरोजाबाद, कमलेश कठेरिया को इटावा, भाईलाल कोल को रॉबर्ट्सगंज और शब्बीर बाल्मीकि को बहराइच से टिकट दिया. दूसरी लिस्ट में खीरी से डॉ. पूर्वी वर्मा, हरदोई से ऊषा वर्मा और कन्नौज से डिंपल यादव को प्रत्याशी बनाया गया. वहीं हाथरस से रामजी लाल सुमन और मिर्जापुर से राजेंद्र एस बिंद को प्रत्याशी घोषित किया. समाजवादी पार्टी लोकसभा चुनाव में 37 तो बहुजन समाज पार्टी 38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. सपा और बसपा के बीच 75 सीटों का बंटवारा हुआ है.

सीटवार गठबंधन

सपा इन सीटों पर लड़ेगी चुनाव: कैराना, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, गाजियाबाद, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, खीरी, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, इटावा, कन्नौज, कानपुर, झांसी, बांदा, कौशाम्बी, फूलपुर, इलाहाबाद, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, गोंडा, गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, आजमगढ़, बलिया, चंदौली, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज, वाराणसी

बीएसपी यहां आजमाएगी दांव : सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, अमरोहा, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, फतेहपुर सीकरी, आंवला, शाहजहांपुर, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, मोहनलालगंज, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फर्रूखाबाद, अकबरपुर, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, अम्बेडकरनगर, कैसरगंज, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, भदोही

बता दें बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कांग्रेस से पूरी तरह किनारा कर लिया है. सपा-बसपा गठबंधन के लिए सात सीटें छोड़ने के कांग्रेस के ऐलान के एक दिन बाद मायावती ने सख्त लहजे में कहा कि कांग्रेस भ्रम न फैलाए, उससे किसी तरह का कोई गठबंधन नहीं है. कुछ ही देर बाद अखिलेश यादव ने भी कहा, हमारा गठबंधन भाजपा को हराने में सक्षम है.

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने रविवार को सपा-बसपा गठबंधन के लिए सात सीटें छोड़ने का ऐलान किया था. इस पर सोमवार को मायावती ने ट्वीट कर कहा कि बसपा फिर स्पष्ट कर देना चाहती है कि यूपी सहित पूरे देश में कांग्रेस से हमारा किसी भी प्रकार का तालमेल नहीं है.