logo-image

नमकबंदी की अफवाह पर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को कार्रवाई करने का दिया निर्देश, 400 रु किलो तक बिका नमक

LIVE: यूपी के कई शहरों में नमकबंदी की अफवाह फैलने के बाद नमक 200 से 400 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस अफवाह का खंडन किया है

Updated on: 11 Nov 2016, 11:56 PM

highlights

  • यूपी के कई शहरों में नमकबंदी की अफवाह
  • 200-400 रु प्रति किलो तक बिका नमक
  • दिल्ली के कई इलाकों में भी नमकबंदी की अफवाह

नई दिल्ली:

देश में नोटबंदी के बाद यूपी, दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड और मुंबई  के कई शहरों में नमकबंदी की अफवाह फैलने के बाद नमक 200 से 400 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। इस अफवाह का सबसे ज्यादा असर यूपी के बरेली, रामपुर, संभल में है। अफवाह फैलाने के आरोप में दिल्ली से सटे गाजियाबाद में 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है। 

 यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने दिए जांच के आदेश

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि प्रदेश में नमक की कोई कमी नहीं है। उन्होंने पूरे मामले की जांच के आदेश भी दिए हैं। यूपी के एडीजी( लॉ एंड ऑर्डर) दलजीत चौधरी ने कहा है कि अफवाह उड़ाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में भी नमकबंदी को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है। नमक के दाम में अचानक बढो़तरी की अफवाह फैलने के बाद कई लोगों ने दुकानों पर जाकर कई नमक के पैकेट खरीद लिए। हालात इतने बदतर हो गए कि भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ा।

उत्तराखंड में नमक की कोई कमी नहीं है -उत्तराखंड सरकार

यूपी और दिल्ली के बाद उत्तराखंड में भी नमक की कमी को लेकर अफवाह फैल गई है जिसके बाद लोगों ने जरूरत से ज्यादा नमक खरीदना शुरू कर दिया जिसके बाद उत्तराखंड के सीएम हरीश रावत ने लोगों से अपील की है कि उत्तराखंड में नमक की कोई कमी नहीं है

नमक की मांग अचानक बढ़ने से छोटे दुकानदारों का नमक का स्टॉक तक खत्म हो गया। अफवाह फैलने के बाद कई जगह लाउडस्पीकर से अनाउंस कराकर लोगों को ये बताया गया कि नमकबंदी की बात महज अफवाह है।

अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करे राज्य सरकार

नमक की कमी के अफवाह के बाद देश के खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि राज्य सरकार को अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

दिल्ली में नमकबंदी की अफवाह के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में नमक और चीनी की कोई कमी नहीं है। 

 अफवाह पर ध्यान ना दें लोग - मुंबई पुलिस

दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में नमक के 70-80 रुपये प्रति किलो बिकने की खबरें भी आ रही है।  यूपी, दिल्ली, उत्तराखंड के बाद मुंबई में भी नमकमंदी की अफवाह फैल गई है जिसके बाद मुंबई पुलिस ने लोगों से अफवाह पर ध्यान ना देने की अपील की है

 

नमक की कमी की अफवाह पर दिल्ली में लोगों ने किया हंगामा

वहीं दिल्ली में नमक की कीमत बढ़ने की अफवाह के बाद शाहीन बाग इलाके में लोगों ने हंगामा किया और डीटीसी बस में तोड़फोड़ भी की। दिल्ली-यूपी सीमा से सटे कालिंदी कुंज इलाके में भी लोगों ने जमकर हंगामा किया।

गौरतलब है कि ऐसी ही अफवाह बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में भी उड़ाई गई थी कि जिसके बाद लोगों ने जरूरत से ज्यादा नमक खरीदना शुरू कर दिया था और नमक की कीमतों में अचानक उछाल आ गया था।