logo-image

UP: कासगंज में तनाव जारी, 49 गिरफ्तार लेकिन कर्फ्यू में ढील नहीं

उत्तर प्रदेश के कासगंज में शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और एबीवीपी की मोटरसाइकिल रैली पर हुई पत्थरबाजी के बाद झड़प में 16 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई।

Updated on: 27 Jan 2018, 06:33 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के कासगंज में शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और एबीवीपी की मोटर साइकिल रैली पर हुई पत्थरबाजी के बाद झड़प में 16 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई।

कासगंज हिंसा मामले में पुलिस ने अबतक 49 लोगों को गिरफ्तार किया है। अभी भी वहां धारा 144 लागू है और दूसरे जिलों से सटे सीमा को सील कर दिया गया है।

कासंगज में हुई हिंसा को लेकर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, 'इस मामले में जो भी दोषी हैं उन्हें सजा मिलनी चाहिए लेकिन किसी निर्दोष को नहीं फंसाया जाना चाहिए।'

इससे पहले हिंसा के दौरान मारे गए युवक चंदन गुप्ता का शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस घटना के बाद से ही पूरे इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। वहां पर स्थिति अब भी तनावपूर्ण है। 

इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस घटना का संज्ञान लेते हुए दोनो समुदायों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने इस घटना में शामिल दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया है।  

वहां पर स्थिति काफी तनावपूर्ण है। झड़प के दौरान दंगाइयों ने दुकानों और बसों में आग लगा दी। 

 

तनाव वाले इलाके में जिला प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है। जिला मजिस्ट्रेट आरपी सिंह ने कहा, 'आगजनी, फायरिंग और पत्थरबाजी के दौरान एक युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान 16 वर्षीय चंदन के रूप में हुई है। दो लोगों को चोटें आई है। शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है।'

पुलिस के मुताबिक, दक्षिणपंथी समूह के युवकों ने मथुरा-बरैली पर अपने हाथ में तिरंगा लेकर एक बाइक रैली निकाली। इसी दौरान एक खास समुदाय के इलाके से गुजरते हुए इन पर कुछ छींटाकशी की गई। इसे लेकर कहा-सुनी के बाद उन पर पथराव किया गया, जिसमें एक की मौत हो गई।

जिले के एक अधिकारी ने कहा कि गुस्साई भीड़ हिंसक हो गई और 12 से ज्यादा वाहनों व संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।

मुख्य सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है और भीड़ को तितर-बितर कर दिया गया। पुलिस की भारी मौजूदगी है और हालात तनावपूर्ण हैं। लोगों को एहतियात के तौर पर घरों में रहने के लिए कहा गया है।

और पढ़ें: मारा गया पंजाब का चर्चित गैंगस्‍टर विक्‍की गौंडर, सीएम ने दी बधाई

पुलिस ने कहा कि तीन स्कॉर्पियो एसयूवी, दो मैजिक परिवहन वाहन व एक ट्रक को भी भीड़ द्वारा मथुरा-बरेली राजमार्ग पर निशाना बनाया गया।

अनियंत्रित भीड़ ने पेट्रोल पंप के निकट एक गुमटी में आग लगा दी। आग बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियां वहां पहुंचीं। राज्य पुलिस मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस अधीक्षक तनावपूर्ण इलाके में मौजूद हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि हिंसा और न फैले।

और पढ़ें: सिद्धारमैया ने कहा अमित शाह हैं 'बिना दिमाग' के आदमी