logo-image

Pulwama Attacks: शहीद जवान ने पिता से कहा था- 'मैं देश के लिए जान दे दूंगा, आप लोग रोना नहीं' और...

यूपी सरकार ने शहीदों के परिजनों को 25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का ऐलान किया है. इसके साथ ही यूपी सरकार ने शहीदों के परिवार में से एक परिजन को राज्य की सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान किया है.

Updated on: 15 Feb 2019, 12:57 PM

उन्नाव:

गुरूवार को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 42 जवान शहीद हो गए. सीआरपीएफ (CRPF) का काफिला जम्मू से कश्मीर की ओर जा रहा था. काफिले में करीब 70 गाडियां थीं, जिनमें 2500 से भी ज्यादा जवान मौजूद थे. आतंकियों ने जिस बस को निशाना बनाया, उसमें 40 से भी ज्यादा जवान सवार थे. आतंकियों ने IED से लदे वाहन को सीआरपीएफ की बस से भिड़ा दिया, जिससे हुए धमाके में हमारे जवानों के शव क्षत-विक्षत होकर सड़कों पर फैल गए. धमाके के बाद आतंकियों ने काफिले पर गोलीबारी भी की थी. हमले में शहीद हुए कुल 42 जवानों में 12 जवान उत्तर प्रदेश के थे.

ये भी पढ़ें- 'मैं हिंदुस्तान के लिए मानव बम बनने के लिए तैयार हूं, मैं भले मर जाऊं लेकिन कुछ आतंकियों को साथ लेकर मर जाना चाहता हूं'

उन्नाव के लाल शहीद अजीत कुमार के पिता प्यारे लाल ने न्यूजस्टेट/न्यूजनेशन से बातचीत में बताया कि अजीत कुमार के दिल में देशप्रेम कूट-कूट कर भरा हुआ था. शहीद ने अपने पिता से कहा था, 'मेरी सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं, एक दिन मैं शहीद हो जाउंगा'. देश की सुरक्षा में शहीद हो चुके अजीत कुमार अपने पिता से कहते थे, ''मैं देश के लिए जान दे दूंगा, आप लोग रोना नहीं.'' शहीद के पिता ने कहा कि उनके बेटे के सम्मान में शहीद स्मारक बने और उसका स्टैच्यू लगाया जाए.

ये भी पढ़ें- 3 महीने की बच्ची से ये वादा करके ड्यूटी पर लौटे थे शहीद रोहिताश, बातें सुनने के बाद रोके नहीं रुकेंगे आंसू

यूपी के जवानों के बलिदान को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोटि-कोटि नमन करते हुए खास ऐलान किए हैं. यूपी सरकार ने कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि यूपी के जवानों का बलिदान व्यर्थ न जाए. यूपी सरकार ने शहीदों के परिजनों को 25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का ऐलान किया है. इसके साथ ही यूपी सरकार ने शहीदों के परिवार में से एक परिजन को राज्य की सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें- Pulwama Attack : 42 जवानों की शहादत पर सरकार सख्त, इन जगहों पर भारी तबाही मचा सकती है भारतीय सेना

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि शहीदों के पैतृक गांव के संपर्क मार्गों का उनके नाम से नामकरण किया जाएगा. सरकार ने कहा कि पुलवामा हमले में शहीद हुए सभी जवानों का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. शहीदों के अंतिम संस्कार में प्रदेश सरकार का एक मंत्री, जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या पुलिस अधीक्षक भी राज्य सरकार के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद होंगे.

उधर दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के DGP ओ.पी. सिंह के आदेश के बाद पूरे प्रदेश में यूपी पुलिस के जवानों ने पुलवामा में शहीद हुए सभी जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन रखा. DGP के ट्वीट के मुताबिक पूरे प्रदेश में यूपी पुलिस के जवानों ने सुबह 10.30 बजे जवानों की शहादत के लिए मौन रखा था.