logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: योगी का कांग्रेस पर हमला, कहा- लोगों को लड़वाने के लिए मीरा कुमार को बनाया उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस ने लोगों को लड़वाने के लिए मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है।

Updated on: 23 Jun 2017, 07:14 PM

highlights

  • योगी आदित्यनाथ ने कहा, कांग्रेस ने लोगों को लड़वाने के लिए मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है
  • मीरा कुमार को विपक्षी दलों ने गुरुवार को बनाया था राष्ट्रपति उम्मीदवार, 17 दलों का है समर्थन
  • एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को दाखिल किया नामांकन

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से मीरा कुमार का नाम आगे किये जाने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्षी दलों को आड़े हाथों लिया है। योगी ने कहा, 'कांग्रेस ने लोगों को लड़वाने के लिए मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है।'

उन्होंने कहा, 'अगर कांग्रेस पार्टी को मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाना ही था तो वह पिछली बार भी बना सकते थे, लेकिन बीजेपी ने कोविंद का नाम आगे किया इसलिए लोगों को लड़वाने के लिए कांग्रेस ने मीरा कुमार का चुनाव किया।'

मीरा कुमार को उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी समर्थन दे रही है। जिसपर योगी ने निशाना साधते हुए कहा कि उनकी हालत खिसियानी बिल्ली खंबा नोचो जैसी हो गई है।

दरअसल विपक्ष ने एनडीए के दलित चेहरे रामनाथ कोविंद के मुकाबले दलित नेता मीरा कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है।

कोविंद ने भरा नामांकन
आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को नामांकन-पत्र दाखिल कर दिया। इस दौरान संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे।

17 जुलाई को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए कोविंद का सामना विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मदीवार मीरा कुमार से होगा, जो 27 जून को नामांकन करेंगी।

दिल्ली में गुरुवार को 17 विपक्षी पार्टियों ने बैठक कर राष्ट्रपति पद के लिए लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार घोषित किया था।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बैठक में मीरा कुमार के नाम की घोषणा की। बैठक में वाम मोर्चा में शामिल तीनों वाम दल, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) तथा नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) सहित 17 राजनीतिक पार्टियों ने हिस्सा लिया।

और पढ़ें: योगी सरकार को झटका, हाई कोर्ट ने वक्फ बोर्ड के 6 सदस्यों की बर्खास्तगी पर लगाई रोक