logo-image

अपनी माटी से जुड़ने काशी आ रहे प्रवासी, स्‍वागत की तैयारी के लिया वाराणसी तैयार

प्रवासी मेहमानों के लिए टेंट सिटी से लेकर बड़ा लालपुर स्टेडियम को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है.

Updated on: 20 Jan 2019, 09:24 AM

वाराणसी:

भारत से सात समंदर दूर रह रहे NRI अपनी माटी से जुड़ने काशी आ रहे हैं. प्रवासी मेहमानों के लिए टेंट सिटी से लेकर बड़ा लालपुर स्टेडियम को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है. 600 से ज्यादा टेंट में पूरी तरह से सुसज्जित कर दिया गया है. आयोजन स्थलों को अब विदेश मंत्रालय ने अपनी निगरानी में ले लिया है. टेंट सिटी में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

21 से 23 जनवरी के बीच होने वाले ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ सम्मेलन के मद्देनजर काशी आ रहे प्रवासी मेहमान गांवों का भ्रमण भी कर सकते हैं. वाराणसी आ रहे प्रवासी काशी विश्वनाथ मंदिर, गंगा घाट पर होने वाले आरती को भी देखेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरिशस के पीएम प्रवींद जगन्नाथ के प्रवास के लिए भी विशेष टेंट तैयार किया गया है.जिला प्रशासन की ओर से प्रवासियों के लिए बने टेंट सिटी के नजदीक बसे गांव के अलावा उपन्यासकार मुंशी प्रेमचन्द्र के जन्मस्‍थली लमही से भी प्रवासियों को रूबरू कराया जाएगा. 

वहीं सम्मेलन के मद्देनजर लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर भी तैयारियां की गई हैं. आगमन गेट से लेकर प्रस्थान गेट के बाहर पिलरों को केसरिया रंग में रंगा गया है. बिल्डिंग को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है. पश्चिम की दीवार पर थ्रीडी कलाकृति तैयार की जा रही है, जिसमें काशी की महत्ता को समाहित किया गया है. इसे कलाकार नजीम सलीम ने डिजाइन किया है.