logo-image

80 साल के बुजुर्ग के ऊपर गिर गई 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शौचालय की छत', मचा हड़कंप

मुरादाबाद में घटी इस घटना ने देश भर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनाए हए शौचालयों के निर्माण में इस्तेमाल की गई सामग्री पर और गुणवत्ता पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं.

Updated on: 05 Feb 2019, 02:56 PM

मुरादाबाद:

प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जा रहे शौचालयों से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाया गया एक शौचालय क्षतिग्रस्त हो गया. बताया जा रहा है कि मुरादाबाद में एक बुजुर्ग शख्स शौचालय में बैठे हुए थे, तभी उनके ऊपर शौचालय की छत गिर गई. इस हादसे में बुजुर्ग जीवन राम सिंह (80) बुरी तरह से घायल हो गए. मलबे में दबे बुजुर्ग को बाहर निकाला गया, जिसके बाद उन्हें मुरादाबाद के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस पूरे हादसे की शिकायत डीपीआरओ से की गई, जिसके बाद ब्लॉक स्तरीय जांच शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें- CTET Exam 2019: आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू, इस दिन होंगी परीक्षाएं.. यहां पढ़ें पूरी Details

मुरादाबाद में घटी इस घटना ने देश भर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनाए हए शौचालयों के निर्माण में इस्तेमाल की गई सामग्री पर और गुणवत्ता पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं. हादसे की जांच में ठेकेदार की गलती पाई गई तो उस पर भी कार्रवाई होना तय है. शौचायल की छत गिरने से घायल हुए जीवन राम की पोती ने बताया, "डेढ़ वर्ष पूर्व इस मिशन के तहत ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी द्वारा उनका शौचालय बनवाया गया था. इसके निर्माण में घटिया सामग्री लगा कर ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी ने पैसे खा लिए हैं. इस तरह निर्माण यदि हो रहा है तो यह चिंता का विषय है और ऐसा हादसा किसी के साथ भी हो सकता है इसके लिए पूरी तरह से जांच होनी चाहिए और जिम्मेदार लोगों पर कार्यवाही होनी चाहिए."

ये भी पढ़ें- लॉटरी से 213 करोड़ रुपये कमाने वाले इस शख्स के दिमाग को देख अधिकारियों में भर गया खौफ, बदल दिए थे नियम

मामले को तूल पकड़ता देख अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया है. उपनिदेशक (पंचायत) महेंद्र सिंह ने बताया, "इसके लिए हम कड़े कदम उठा रहे हैं. डीपीआरओ को मिली शिकायत के आधार पर इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी."