logo-image

उत्‍तर प्रदेश और पंजाब में एनआईए का छापा, लुधियाना से एक गिरफ्तार, मेरठ से एक मौलवी शिकंजे में

बताया जा रहा है कि उत्‍तर प्रदेश और पंजाब के सात अन्‍य लोकेशनों पर भी छापेमारी जारी है. छापे के बाद संबंधित इलाकों में हड़कंप मचा रहा.

Updated on: 17 Jan 2019, 12:25 PM

नई दिल्ली:

पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश के अमरोहा और मेरठ के अलावा कई अन्‍य जगह राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए NIA) ने छापेमारी की. बताया जा रहा है कि उत्‍तर प्रदेश और पंजाब के सात अन्‍य लोकेशनों पर भी छापेमारी जारी है. माना जा रहा है कि आतंकी गतिविधियों के शक में ये छापे मारे जा रहे हैं. मेरठ से खबर है कि थाना किठौर क्षेत्र के राधना गांव में एनआईए की टीम अवसार मौलवी के घर पहुंची और वहां से कुछ दस्‍तावेज बरामद किए. एनआईए की लगातार रेड से गांव में हड़कंप मचा हुआ है. उधर, लुधियाना में चंडीगढ़ रोड स्‍थित मेहरबान गांव की एक मस्‍जिद से मोहम्‍मद ओवैश पाशा नाम के मौलवी को एनआईए की टीम ने गिरफ्तार किया है. NIA की छापेमारी पंजाब पुलिस के सहयोग से बुधवार रात को की गई. पकड़ा गया पाशा पर आईएसआईएस (ISIS) के लिए काम करने का संदेह है. वह सात माह पहले लुधियाना आया है. वह यूपी के एक मदरसे में पढ़ा है, जहां वह ISIS के संपर्क में आया. दूसरी ओर, एनआईए ने किसी भी गिरफ्तारी से इन्‍कार किया है, लेकिन लुधियाना पुलिस ने इसकी पुष्‍टि की है. 

NIA और ATS की पश्चिमी यूपी के हापुड़, मेरठ, रामपुर और बुलन्दशहर में संयुक्त छापेमारी जारी है. अभी तक किसी की अरेस्टिंग की सूचना नहीं है. हालांकि इस बारे में ATS कुछ भी नहीं बोल रही है. IG ATS का कहना है कि इस बारे में कोई भी जानकारी दिल्‍ली में NIA ही देगी.

यह भी पढ़ें : ISIS मॉड्यूल केस : NIA ने अमरोहा में 5 ठिकानों पर फिर से की छापेमारी

अमरोहा के नौगवां सादात में एनआईए की टीम ने गुरुवार को छापा मारा. एनआईए की टीम पहले भी यहां छापेमारी कर चुकी है. पिछली बार गिरफ्तार आरोपियों से मिले इनपुट के बाद आज फिर एनआईए की टीम छापेमारी कर रही है. एनआईए सूत्रों के मुताबिक, जल्द ही इस इलाके से कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेने के बाद एनआईए पूछताछ करेगी. इसके अलावा पंजाब में भी कुछ इलाकों में एनआईए अपनी कार्रवाई कर रही है.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पिछले महीने इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम का पर्दाफाश होने के सिलसिले में भी अमरोहा में छापेमारी की थी. अमरोहा में 5 जगहों पर छापेमारी के बाद एनआईए ने 26 दिसंबर को समूह के सरगना सहित 10 संदिग्धों को गिरफ्तार किया था, जो कथित रूप से कुछ राजनीतिक हस्तियों, सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर और दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भीड़भाड़ वाले इलाकों में हमला करने की योजना बना रहे थे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली के ख्याला में पड़ोसी ने महिला को चाकुओं से गोदकर मार डाला

एनआईए के प्रवक्ता ने कहा, 'अमरोहा में पांच जगहों पर छापे मारे गए.' इससे पहले 17 जगहों पर छापेमारी की गई थी, जिनमें दिल्ली के जाफराबाद इलाके में 6, अमरोहा में 6, लखनऊ और हापुड़ में 2-2 जगहों और मेरठ में 1 जगह छापा मारा गया था. छापेमारी के दौरान 150 राउंड गोला-बारूद के अलावा स्वदेशी रॉकेट लॉन्चर, 12 पिस्तौल, 112 अलार्म घड़ियां, 100 मोबाइल फोन, 135 सिम कार्ड, कई लैपटॉप और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक गैजेट बरामद हुए थे.

एनआईए ने 25 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री, जैसे पोटेशियम नाइट्रेट, अमोनियम नाइट्रेट, सल्फर, शुगर मैटेरियल पेस्ट, मोबाइल फोन सर्किट, बैटरी, 51 पाइप, रिमोट कंट्रोल कार ट्रिगरिग स्विच, रिमोट स्विच के लिए वायरलेस डिजिटल डोरबेल, स्टील कंटेनर, इलेक्ट्रिक तार, चाकू, तलवार, आईएस से संबंधित साहित्य और 7.5 लाख रुपये नकद भी जब्त किया था.