logo-image

'एक देश, एक चुनाव' की सर्वदलीय बैठक आज, इस वजह से मायावती नहीं होंगी शामिल

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की दोबारा वापसी के बाद 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' (One Nation One Election) पर बहस छिड़ गई है.

Updated on: 19 Jun 2019, 11:12 AM

highlights

  • मायावती समेत कई नेता नहीं होंगे शआमिल
  • मायावती ने कहा ईवीएम के मुद्दे पर चर्चा होती तो जरूर शामिल होंती
  • सर्वदलीय बैठक को मायावती ने बताया मुद्दे से ध्यान भटकाने का तरीका

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की दोबारा वापसी के बाद 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' (One Nation One Election) पर बहस छिड़ गई है. इसे लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को सभी दलों के प्रमुखों की बैठक बुलाई है.

इस बैठक में जहां पीएम नरेंद्र मोदी इसके फायदे गिनाएंगे तो वहीं विरोधी इसके नुकसान के बारे में बताएंगे. इस बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन शामिल नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें- हापुड़ और गाजियाबाद में पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़, 3 बदमाश गिरफ्तार

बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी इस बैठक से किनारा कर लिया है. मायावती ने ट्वीट करके कहा कि किसी भी लोकतांत्रिक देश में चुनाव कभी कोई समस्या नहीं हो सकती है और न ही चुनाव को कभी धन के व्यय-अपव्यय से तौलना उचित है.

देश में ’एक देश, एक चुनाव’ की बात वास्तव में गरीबी, महंगाई, बेरोजबारी, बढ़ती हिंसा जैसी ज्वलन्त राष्ट्रीय समस्याओं से ध्यान बांटने का प्रयास व छलावा मात्र है. बैलेट पेपर के बजाए ईवीएम के माध्यम से चुनाव की सरकारी जिद से देश के लोकतंत्र व संविधान को असली खतरे का सामना है.

यह भी पढ़ें- अयोध्या ब्लास्ट केस में बरी व्यक्ति के खिलाफ अपील की जाएगी- योगी आदित्यनाथ

ईवीएम के प्रति जनता का विश्वास चिन्ताजनक स्तर तक घट गया है. ऐसे में इस घातक समस्या पर विचार करने हेतु अगर आज की बैठक बुलाई गई होती तो मैं अवश्य ही उसमें शामिल होती. बसपा सुप्रीमो मायावती का कहना है कि अगर यही बैठक ईवीएम के मुद्दे पर बुलाई जाती तो वह जरूर शामिल होतीं.

एक नेशन एक चुनाव को लेकर वर्ष 2003 में भी लालकृष्ण आडवाणी ने कहा था कि सरकार लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जाने के मुद्दे पर गंभीरता से विचार कर रही है. उस समय भी केंद्र में बीजेपी (BJP) की ही सरकार थी.

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: संभल में भीषण सड़क हादसा, 8 लोगों की मौत, 10 से ज्यादा लोग

हालांकि विपक्ष के रुख देखते हुए नहीं लगता कि इस मसले पर सर्वसम्मति बन पाएगी. हालांकि, अब देखना है कि क्या पीएम नरेंद्र मोदी एक राष्ट्र एक चुनाव के लिए विपक्ष को राजी कर पाएंगे?

डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन (MK Stalin) और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू (N Chandrababu Naidu) आज संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं होंगे. पीएम संसद के दोनों सदनों में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुखों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. टीडीपी ओर से जयदेव गल्ला बैठक में पार्टी का प्रतिनिधित्व करने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- शहीद मेजर केतन शर्मा का पार्थिव शरीर मेरठ पहुंचा, हर आंख हुई नम

वहीं, पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने वाली सर्वदलीय बैठक में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwa) भी नहीं शामिल होंगे. आम आदमी पार्टी की तरफ से राघव चड्डा शामिल होकर अपना पक्ष मजबूती से रखेंगे.