logo-image

यूपी फिर देगा प्रधानमंत्री, मतगणना पूरी होने के बाद BJP को मिल सकती है 60 सीटें

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बृहस्पतिवार को मतगणना हुई. उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर हुई मतगणना में बीजेपी ने 50 सीटों से भी ज्यादा पर जीत हासिल की है. गठबंधन 18 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है. मतगणना में सबसे बुरी स्थिति कांग्रेस की है.

Updated on: 23 May 2019, 07:17 PM

highlights

  • 60 सीटों पर बीजेपी आगे
  • पीएम मोदी वाराणसी से फिर जीते
  • सबसे पहले बहराइच की सीट से खुला खाता

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बृहस्पतिवार को मतगणना हुई. उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर हुई मतगणना में बीजेपी ने 50 सीटों से भी ज्यादा पर जीत हासिल की है. गठबंधन 18 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है. मतगणना में सबसे बुरी स्थिति कांग्रेस की है. क्योंकि वह केवल 1 ही सीट जीत रही है. रायबरेली सीट से सोनिया गांधी एक मात्र यूपी में कांग्रेस की सांसद हैं.

मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हुई. पोस्टल बैलेट की गणना के साथ ही रुझान मिलने लगा कि बीजेपी सत्ता में वापसी कर रही है. हालांकि अभी कई जगह के परिणाम नहीं घोषित हुए हैं. लेकिन बढ़त को देख कर माना जा रहा है कि बीजेपी करीब 60 सीटें जीत सकती है. गठबंधन 17, कांग्रेस 1 और अन्य 2 पर जीत हासिल कर सकते हैं. हाल यह रहा कि वीवीआईपी उम्मीदवारों को अपनी सीट बचाना मुश्किल हो गया.

वाराणसी से पीएम मोदी ने रिकार्ड मतों से जीत हासिल की है. उन्होंने सपा की शालिनी यादव को हराया. कांग्रेस की परंपरागत सीट अमेठी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हार का मुंह देखना पड़ सकता है. वह स्मृति ईरानी से 22752 वोटों से पीछे हैं. प्रेस कान्फ्रेंस करके शाम को उन्होंने हार भी मान ली.

रायबरेली सीट केवल कांग्रेस निकाल पा रही है. लेकिन वह भी बहुत मुश्किलों के बाद. बीजेपी ने सबसे पहले बहराइच की सीट जीती जहा से अक्षयवर लाल गोंड जीत गए. श्रावस्ती सीट बीजेपी के लिए मुश्किल लग रही है. यहां से गठबंधन के प्रत्याशी रामशिरोमणि वर्मा आगे हैं.

लखनऊ में गठबंधन की पूनम सिन्हा ने जीत का दावा किया था लेकिन यहां वह बीजेपी के राजनाथ सिंह से 324513 वोटों से पीछे हैं. वह भी हार जाएंगी. मथुरा में बीजेपी की हेमा मालिनी की जीत तय मानी जा रही है. आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव और निरहुआ में टक्कर है.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी कन्नोज सीट से हार सकती हैं. वह 26164 वोटों से पीछे हैं. गोरखपुर, गाजियाबाद, नोएडा, सुल्तानपुर सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है. मैनपुरी सीट पर मुलायम सिंह यादव बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य से 62217 वोटों से आगे हैं. मुजफ्फर नगर से अजीत सिंह का भी सीट निकाल पाना मुश्किल हो रहा है. कई प्रत्याशियों का रिजल्ट देर रात को आ सकता है. लेकिन यह तय हो गया है कि पीएम मोदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे.