logo-image

पूर्वांचल का ऐतिहासिक खिचड़ी मेला, लाखों श्रद्धालुओं के स्‍वागत को तैयार CM City गोरखपुर

गोरखपुर में 15 जनवरी को पड़ने वाले खिचड़ी मेले की तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में हैं.

Updated on: 08 Jan 2019, 03:35 PM

गोरखपुर:

गोरखपुर में 15 जनवरी को पड़ने वाले खिचड़ी मेले की तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में हैं. गोरक्षपीठ में खिचड़ी का मेला जनवरी के पहले सप्ताह से लेकर मार्च तक चलता है और हर साल 6 से 7 लाख श्रद्धालु खिचड़ी के दिन आकर बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढाते हैं. श्रध्‍दालुओं की बढती तादाद को देखते हुये इस साल मंदिर में काफी इंतजाम किये गये हैं और सुरक्षा व्‍यवस्‍था को चाक चौबंद किया गया है.

यह भी पढ़ेंः Kumbh 2019: कुंभ को सफल बनाने के लिए यूपी के डिप्टी CM पहुंचे भोपाल, CM कमलनाथ को दिया न्योता

गोरखपुर का गोरक्षनाथ मंदिर आस्‍था का एक बडा केन्‍द्र माना जाता है. हर साल मकरसंक्रान्ति को यहां पर प्रदेश और देश के कोने कोने से लाखों श्रध्‍दालु पहुंचते हैं और आस्‍था की खिचड़ी चढाते हैं. श्रध्‍दालुओं की भारी भीड को संभ्‍ाालने के लिये हर साल फोर्स की व्‍यवस्‍था की जाती है. इस साल भी हर साल की तरह मंदिर परिसर में आने वाले श्रध्‍दालुओं की सुरक्षा और उनकेा आराम से खिचड़ी चढाने के लिये पूरे इंतजाम किये गये हैं. इस साल भी सीएम योगी ने अपने दो दौरों में पूरी सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा लिया और अधिकारियों को जरुरी दिशा निर्देश दिए. साल दर साल बढने वाले श्रध्‍दालुओं को देखते हुये इस बार खास इंतजाम किये जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Kumbh मेला : जमीन से लेकर आकाश तक सुरक्षा के प्रबंध, आपात स्‍थिति से निपटने की पूरी तैयारी

मकरसंक्रान्ति को लेकर गोरखनाथ मंदिर परिसर में हर साल एक बडा मेला लगता है जो जनवरी से शुरू होकर फरवरी तक चलता है. इस मेले में उमडने वाली भारी भीड को मैनेज करने के लिये इस बार पुलिस विभाग ने भी काफी तैयारी की है. सुरक्षा के हिसाब से पूरे मंदिर परिसर को तीन जाेन और 9 सेक्‍टर में बांटा गया है जिसमें हर एक जोन में एक एक मजिस्‍ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है.

इस पूरे मेला परिसर में कुल 4 एएसपी और 9 सीओ की डयूटी लगाई गयी है. इस परिसर में एक थाना और पांच चौकियां स्‍थापित की गई हैं. इस मंदिर परिसर में 14 इंसपेक्‍टर, 122 उपनिरीक्षक, 6 महिला उपनिरीक्षक, 741 सिपाही, 80 महिला सिपाही, चार कम्‍पनी पीएसी, 356 होमगार्ड, दो क्‍यूआरटी, तैराक पुलिस दस्‍ता, डॉग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ता की तैनाती की गई है. इसके साथ ही पूरे मंदिर परिसर में सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों की मदद से सुरक्षा चाक चौबंद की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः Kumbh mela 2019: गंगा किनारे पहुंची शम्भू पंचायती अटल अखाड़ा की शानदार पेशवाई, अधिकारियों ने किया भव्य स्वागत

मंदिर के तरफ से भी दर्जनों सीसी टीवी कैमरे लगाये गए हैं और 200 स्वयंसेवक भी सुरक्षा में सहयोग दे रहे हैं. खिचड़ी मेले से दो दिन पहले से पूरी तरह से मंदिर की तरफ आने वाले रास्‍तों को डायवर्ट कर दिया जायेगा और इसके लिये यातायात विभाग के सैकडो जवानों को लगाया गया है. मेला परिसर में भी सादे ड्रेस में काफी पुलिसवालों को तैनात किया गया है जो जनता के बीच घूमेंगे और सुरक्षा का जायजा लेंगे. इस मेले में पिछले कई सालों से दुकानें लेकर आने वाले दुकानदारों का कहना है की खिचड़ी का मेला पूरे पूर्वांचल का सबसे बड़ा मेला होता है और लाखों लोग यहाँ जुटते हैं ऐसे में उनके लिए रोजगार का बढ़िया साधन मिल जाता है.

बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढाने के लिये श्रद्धालु 12 तारीख से आना शुरू करेंगे लेकिन मेले में खेल तमाशों, सामानों और खाने पीने के स्टालों पर अभी से भीड़ दिखनी शुरू हो गयी है. यहाँ पर आने वाले श्रध्‍दाुलओं को ठहरने के लिये मंदिर परिसर के सभी विश्रामालयों को खाली करवा दिया गया है और इसके आलावा आसपास के दूसरे जगहों में भी लोगों के रूकने के इंतजामात किये गये हैं. हर साल की तरह इस साल भी श्रध्‍दालुओं और पर्यटकों के ख़ास व्यवस्था की गयी है कि आस्‍था की खिचड़ी के साथ मनोरंजन का पूरा सुरूर लोगों पर निर्वाध रूप से चढ़ सके.