logo-image

मौसम विभाग की चेतावनी: इन शहरों में अगले तीन घंटों में हो सकती है तेज बारिश, गिर सकते हैं ओले

शनिवार को भी पारा करीब 45 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. ऐसे में आज लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है.

Updated on: 02 Jun 2019, 09:24 AM

highlights

  • मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इन इलाकों में तेज आंधी चलने की भी संभावना है.
  • शनिवार को भी पारा करीब 45 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया.
  • हरियाणा, राजस्थान भी भयंकर गर्मी से है बेहाल

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है तो वहीं उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. आईएमडी लखनऊ (Indian Meteorological department, Lucknow) ने जानकारी दी है कि हरदोई, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी जिलों और इन जिलों के आसपास के क्षेत्रों में अगले तीन घंटों के दौरान ओलावृष्टि और बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इन इलाकों में तेज आंधी चलने की भी संभावना है.

बता दें कि राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में बढ़ते तापमान से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. शनिवार को भी पारा करीब 45 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. ऐसे में आज लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. इससे पहले बृहस्पतिवार को 45 डिग्री के करीब पहुंचे पारे ने शहरियों को तेज धूप और लू के थपेड़ों से बेहाल किया था.

यह भी पढ़ें: देश में बढ़ी गर्मी की मार, जानें क्या होता है रैड,ऑरेंज और येलो अलर्ट

देशभर के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. कई जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है. आग उगलते सुरज ने पिछले 75 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए. गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए पारे को 50.8 डिग्री के पार पहुंचाया दिया. राजस्थान के चुरु में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया. वहां 49.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. देश में इस साल हिटवेव की वजह से अबतक कम से कम 30 लोगों की मौत हो चुकी है.

हरियाणा, राजस्थान भी भयंकर गर्मी से है बेहाल

हरियाणा में भीषण गर्मी से जनजीवन बदहाल है.राजस्थान से लगते इलाकों में तापमान 46 डिग्री पार कर गया है.प्रदेश के सभी जिलों में तापमान 44 के इर्दगिर्द पहुंच गया है.न्यूनतम तापमान भी लगभग 31 या इसके ऊपर ही है.

राजस्थान में आसमान से आग बरस रही है.गर्म लू के थपेड़ों ने लोगों के बाहर निकलने पर अघोषित पाबंदी लगा दी है.झारखंड के डालटनगंज में तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया.पंजाब में लगातार चौथे दिन बठिंडा सबसे गर्म रहा.पारा 46 पार जा पहुंचा है.

राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट/ पूरी मार्कशीट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here