कन्नौज के अस्पताल में शर्मसार हुई मानवता, जब गर्भवती महिला को करना पड़ा ये काम

कन्नौज के सामुदायिक अस्पताल में डिलीवरी कराने आई महिला जब फीस नहीं जमा कर सकी तो उसके 'सुहाग की निशानी' को गिरवी रख लिया गया।

  |   Updated On : August 31, 2018 04:56 PM
प्रतिकात्मक फोटो

प्रतिकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

यूपी के कन्नौज में स्वास्थ्य विभाग का बेरहम चेहरा सामने आया है। डिलीवरी कराने आई महिला जब फीस नहीं जमा कर सकी तो उसके 'सुहाग की निशानी' को गिरवी रख लिया गया। जब यह मामला मीडिया में आया तो स्वास्थ्य महकमा में हड़कंप मच गया। देखते ही देखते सीएमओ (CMO) ने जांच बैठा दी, जिसमें दो स्टाफ नर्स दोषी पाए गए और उनकी सेवा समाप्त कर दी गई।

गुरुवार रात गुगरापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बड़े गांव के रहने वाले अवनीश अपनी गर्भवती पत्नी ममता की डिलीवरी कराने पहुंचे। प्रसव के दौरान नर्स की टीम ने उनसे फीस की रकम मांगी। लेकिन पैसा नहीं होने की वजह से उनलोगों ने 'मंगलसूत्र' गिरवी रखने की शर्त रख दी।

उत्तर प्रदेश की अन्य खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जिसके बाद प्रसव के दर्द में तड़पती ममता ने उनकी बात मानकर अपने 'मंगलसूत्र' को गिरवी रख दिया, ताकि उनकी संतान इस दुनिया में आ सके। महिला की ओर से सुहाग की निशानी गिरवी रखे जाने के बाद नर्सों ने उसकी डिलीवरी कराई।

और पढ़ें : SP में फूट, शिवपाल यादव ने बनाई अलग पार्टी, अखिलेश ने कहा- BJP की साजिश

ममता ने बेटी को जन्म दिया। जब वो अपनी नवजात बच्ची को घर ले जाने लायक हुई तो नर्स ने फीस की रकम मांगी। जिसके बाद उनलोगों ने स्टाफ नर्स को 700 रुए और दाई को 250 रुपए दिए तब जाकर उनकी गिरवी मंगलसूत्र उन्हें मिला। इतना ही नहीं जननी योजना के तहत जो रकम और दवाएं प्रसूता को दी जाती है वो भी नहीं दी गई।

इसकी शिकायत जब सीएमओ डॉ कृष्ण स्वरूप तक पहुंची तो उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लिया और जांच टीम गठित कर दी। जिसमें नोडल अधिकारी/प्रभारी चिकित्साधिकारी की जांच रिपोर्ट आने के बाद सीएमओ ने जांच में दोषी पाए जाने पर ड्यूटी पर तैनात स्टाफ नर्स कुमारी रानी और संगीता दोनों को सेवा मुक्त कर दिया।

और पढ़ें : मॉब लिंचिंग : उत्तर प्रदेश में मवेशी चुराने के शक पर युवक की पीट पीटकर हत्या

First Published: Friday, August 31, 2018 04:48 PM

RELATED TAG: Kannauj, Pregnant Woman, Hospital Staff, Manglasutra, Uttar Pradesh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो