राजनाथ सिंह ने सरकार की उपलब्धियों का किया बखान, जानें क्या कहा

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को लखनऊ में ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त की फ्री ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस स्कीम का शुभारंभ किया।

  |   Updated On : August 04, 2018 09:23 PM
राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

यूपी:  

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को लखनऊ में ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त (Gramin Bank of Aryavart) की फ्री ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस स्कीम का शुभारंभ किया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे।

राजनाथ सिंह ने इस मौके पर ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग के क्षेत्र में अपनी सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए कहा कि सरकार ने 37 करोड़ से ज्यादा खाते खुलवाए हैं।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा, 'बैंकिंग क्षेत्र में सभी दलों की सरकार ने अपनी सोच के हिसाब से ग्रामीण क्षेत्र की बैंकिंग को मजबूत करने के लिए काम किया है, लेकिन हमारी सरकार ने किसानों की आमदनी दोगुना करने का संकल्प लिया है।'

ये भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने दिलाया भरोसा, कहा- एनआरसी प्रक्रिया में कोई भेदभाव नहीं होगा

राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों को यूरिया की वास्तविक कीमत से डेढ़ और दोगुना कीमत पर उसे खरीदना पड़ता था, लेकिन हमारी सरकार ने समाज के आखिरी व्यक्ति को भी बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का काम किया है।

उन्होंने कहा, 'सरकार की यह सबसे बड़ी कामयाबी है कि 37.5 करोड़ लोगों का खाता बैंक में खुल चुका है। दुनिया मे जितने भी खाते खुले हैं, उसमें से 55 फीसदी खाते सिर्फ भारत मे खुले हैं।'

गृह मंत्री ने कहा, 'देश को अगर विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना चाहते हैं तो हमें ऐसा इंतज़ाम करें, जिससे आखिरी पायदान पर बैठा व्यक्ति भी देश की अर्थव्यवस्था में योगदान कर सकें। 4 साल पहले यह कोरी कल्पना थी, लेकिन आज यह सपना हकीकत हो सकता है।

राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि चार साल पहले हम टॉप 10 अर्थव्यवस्था में 9वें नम्बर पर थे, लेकिन अब फ्रांस को पछाड़कर छठे स्थान पर हैं। कुछ सालों में टॉप 3 में भी आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: करना चाहते हैं सस्ती हवाई यात्रा तो हो जाएं तैयार, GoAir एयरलाइंस ने शुरू किया 'फेस्टिवल सीजन सेल'

First Published: Saturday, August 04, 2018 09:19 PM

RELATED TAG: Rajnath Singh, Pm Narendra Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो