logo-image

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या हुई 97, कइयों की हालत गंभीर

इस मामले में 200 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हुई है. उत्तर प्रदेश से 64, सहारनपुर से 54, और कुशीनगर से 11 आरोपी पकड़े गए हैं.

Updated on: 10 Feb 2019, 11:43 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (UP) और पड़ोसी राज्य उत्तराखंड  में जहरीली शराब पीने से हुए दो बड़े हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है. इस मामले में 200 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हुई है. उत्तर प्रदेश से 64, सहारनपुर से 54, और कुशीनगर में 11 आरोपी पकड़े गए हैं. सहारनपुर के जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडे ने मीड़िया को बताया कि अब तक किए गए 46 पोस्टमार्टमों में 36 की मौत जहरीली शराब के सेवन से होने की पुष्टि हुई है. मेरठ के पुलिस अधीक्षक (SP) रणविजय सिंह ने कहा कि मेरठ मेडिकल कॉलेज में इलाज करा रहे 14 लोगों की हालत गंभीर है.

यह भी पढ़ें- कुंभ मेले के शिविर में लगी आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर मौजूद

आबकारी विभाग के अधिकारियों के अनुसार, उत्तराखंड के हरिद्वार में भी 32 मौतें हुई हैं. पुलिस सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कुछ लोग सात फरवरी को एक अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए उत्तराखंड के रुड़की स्थित बालुपुर पहुंचे थे जिसके बाद उन्होंने जहरीली शराब का सेवन किया. पुलिस कार्रवाई में उत्तर प्रदेश से 9,269 लीटर जबकि उत्तराखंड से 1,066 लीटर जहरीली शराब जब्त की गई.

यह भी पढ़ें- बीजेपी सरकार ने गुर्जर समुदाय के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया था, लेकिन..

उत्तर प्रदेश में कुल 215 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि 297 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं. उत्तराखंड में 49 मामले दर्ज किए गए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस त्रासदी की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं पुलिस और आबकारी विभाग के कई अधिकारियों को निलंबित भी कर दिया गया है.

खबरों के मुताबिक, एडीजी एलओ आनंद कुमार और आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि अब तक सहारनपुर से 36, मेरठ से 18, कुशीनगर से 8 लोगों की मौत की जानकारी मिली है.