logo-image

उत्तर प्रदेश में किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी कांग्रेस, अकेले दम पर लड़ेगी लोकसभा चुनाव

SP-BSP के गठबंधन में शामिल किए जाने के बाद कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

Updated on: 13 Jan 2019, 03:50 PM

लखनऊ:

SP-BSP के गठबंधन में शामिल किए जाने के बाद कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. रविवार को पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद, प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर समेत प्रदेश के शीर्ष नेताओं ने बैठक की. इस दौरान गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पूरे देश में हम कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में पूरी शक्ति से अपनी विचारधारा का पालन करते हुए भारतीय जनता पार्टी को पराजित करेंगे. नतीजे चौंकाने वाले होंगे. हम उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. हमारी तैयारी पूरी है.

यह भी पढ़ेंः याेगी आदित्‍यनाथ बोले- हमारे लिए अब आसान होगा SP-BSP के गठबंधन को निपटना

उन्होंने कहा कि हम उन दलों का समर्थन जरूर लेंगे जो हमारी मदद करेंगे. इस लड़ाई में हम उन तमाम दलों का सम्मान करते हैं जो इस लड़ाई में आगे बढ़ेंगे. बीजेपी और कांग्रेस के बीच सिद्धांतों की लड़ाई है. यह कोई व्यक्तिगत लड़ाई नहीं है यह भारत को एक रखने की लड़ाई है.

यह भी पढ़ेंः उप्र : रालोद ने गठबंधन में शामिल होने की नहीं छोड़ी उम्मीद, सीटों को लेकर फंसा है पेंच

आजाद ने कांग्रेस के इतिहास को बताते हुए कहा कि लोगों ने कुर्बानियां देकर भारत को स्वतंत्र कराया है. आजादी के बाद पहली कांग्रेस ने सबसे पहला काम सैकड़ों टुकड़ों में बंटे देश को इकट्ठा करके भारत बनाने का किया. हमने आजादी से पहले भी किसानों, दलितों, गरीबों, महिलाओं के लिए काम किया और आजादी के बाद भी हमने उन्हें बुनियादी सुविधाओं के साथ सामाजिक अधिकार दिया.आजाद ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने जो वादे किए थे, वह हमने पूरे किए. कर्नाटक, पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ किया.

उत्तरप्रदेश: 2014 के लोकसभा चुनाव की स्थिति
कुल सीटें: 80

पार्टी सीटें वोट शेयर

भाजपा+ 73 42.6%
सपा 05 22.3%
बसपा 00 19.8%
कांग्रेस 02 7.5%