बरेली में 'भूख' से मौत पर अखिलेश बोले- नियम किसी की जिंदगी से बड़ा नहीं

उत्तर प्रदेश सरकार यूं तो बरेली में 50 वर्षीय एक महिला की मौत भूख से मौत होना स्वीकार नहीं कर रही है, लेकिन अखिलेश ने इस घटना पर दुखद व निराशा व्यक्त की है और इसे 'सिस्टम' की खामी करार दिया है।

  |   Updated On : November 17, 2017 09:21 AM
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश सरकार यूं तो बरेली में 50 वर्षीय एक महिला की मौत भूख से मौत होना स्वीकार नहीं कर रही है, लेकिन विपक्षी समाजवादी पार्टी (एसपी) ने इस घटना पर दुखद व निराशा व्यक्त की है और इसे 'सिस्टम' की खामी करार दिया है।

पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक ट्वीट में कहा कि गरीब महिला की भूख से मौत 'लोकतंत्र पर धब्बा' है। उन्होंने कहा कि अगर महिला बीमार थी और बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के लिए राशन दुकान पर अनाज लेने नहीं जा सकी, तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए एक प्रणाली होनी चाहिए।

44 वर्षीय एसपी नेता ने कहा, 'सिस्टम के नाम पर बनाए गए नियम किसी की जिंदगी से बड़ी नहीं है, यह काफी दुखद है।'

बरेली के प्रशासन ने हालांकि अपना यह रुख बरकरार रखा है कि शकीना की मौत भूख से नहीं, बल्कि बीमारी से हुई है।

वहीं, शकीना के परिवार वालों का कहना है कि उसकी मौत भूख से हुई है, क्योंकि राशन लाने दुकान पर गए उसके पति को राशन इसलिए नहीं दिया गया कि राशन कार्ड शकीना के नाम पर था और वह खुद वहां नहीं जा सकी।

और पढ़ें: अखिलेश का ऐलान- गुजरात के रण में कांग्रेस का साथ देने को उतरेगी सपा

नायब तहसीलदार, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) और जिला आपूर्ति अधिकारी की अधिकारियों के एक दल ने शकीना के पति और उसके बच्चों के बयान रिकार्ड किए हैं।

मीरगंज के एसडीएम राम अक्षय ने भुखमरी के कारण मौत को स्पष्ट रूप से खारिज करते हुए कहा कि यह 'आधारहीन और झूठ' है।

एसडीएम ने कहा, 'हमने डीएम (जिलाधिकारी) को अपनी रिपोर्ट भेज दी है। इस तरह से कुछ भी आरोप नहीं लगाया गया है। मृतका के पास उसके बैंक खाते में 4,572 रुपये थे। तो अत्यधिक गरीबी का दावा सही नहीं है। हालांकि पड़ोसियों का कहना है कि वह पिछले कुछ दिनों से बीमार थी।'

बीजेपी शासित झारखंड में हाल ही में भूख से एक बच्ची सहित दो लोगों मौत हुई, लेकिन पहले इस पर पर्दा डालने का पूरा प्रयास किया गया था।

और पढ़े: अमरिंदर बोले, ISI पंजाब में आतंकवाद को फिर जीवित करने की कोशिश में

First Published: Friday, November 17, 2017 07:57 AM

RELATED TAG: Bareilly, Woman, Starvation, Aadhaar, Akhilesh Yadav, Modi Govt,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो