logo-image

गोरखपुर में बच्चों की मौत पर मातम के बीच CM योगी ने जन्माष्टमी के भव्य आयोजन के आदेश दिए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में 60 से अधिक नवजातों की मौत के मातम के बीच राज्य में जनमाष्टमी के भव्य आयोजन की तैयारियों के आदेश दिए हैं।

Updated on: 14 Aug 2017, 05:25 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में 60 से अधिक नवजातों की मौत के मातम के बीच राज्य में जनमाष्टमी के भव्य आयोजन की तैयारियों के आदेश दिए हैं।

विपक्षी दलों ने इसकी आलोचना की है वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इसका बचाव किया है। शाह ने कहा, 'जन्माष्टमी अपनी जगह है, जैसे देश में होगी, वैसे यूपी में लोगों के विश्वास के आधार पर होगा, ये सरकार का पर्व नहीं है।'

राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुल्खान सिंह को रविवार देर रात जारी निर्देश में योगी ने कहा, 'कृष्ण जन्माष्टमी महत्वपूर्ण त्योहार है और पुलिस को इसे पारंपरिक और भव्य तरीके से आयोजित करना चाहिए।'

गोरखपुर में बीते सप्ताह बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी से हुई 65 बच्चों की मौत से हाहाकार मचा हुआ है।

आदित्यनाथ ने कहा कि इस साल भगवान कृष्ण के जन्म के उत्सव को भारतीय परंपराओं के साथ मनाया जाना चाहिए।

इस आदेश के बाद डीजीपी सिंह ने सभी जिला पुलिस प्रमुखों, रेलवे के पुलिस अधीक्षकों और प्रांतीय सशस्त्र पुलिसबल (पीएसी) को पत्र लिखा और इन दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा।

और पढ़ें: गोरखपुर अस्पताल मामले में SC का दखल देने से इनकार, कहा- योगी सरकार कर रही है काम

राज्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग (डीआईपीआर) की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस तरह के जो कार्यक्रम पहले निर्धारित किए जा चुके हैं, उनमें फिर से सुधार किया जाएगा।

आम आदमी पार्टी (आप) ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। आप प्रवक्ता वैभव माहेश्वीर ने कहा, 'यह हास्यास्पद, दुखद और कुछ हद तक सत्ता में बैठे लोगों की मानसिकता को दर्शाता है। वे इन त्रासदियों के बीच अपने एजेंडे पर आगे बढ़ते रहेंगे।' अन्य राजनीतिक दलों ने भी राज्य सरकार के इस फैसले की निंदा की है।

और पढ़ें: गोरखपुर हादसे पर अमित शाह के बिगड़े बोल, कहा- देश में पहली बार नहीं हुआ ऐसा हादसा