logo-image

उत्तर प्रदेश चुनाव: जब कैंपेन के दौरान राहुल ने मोदी को बताया 'शोले का गब्बर', जानिए कांग्रेस उपाध्यक्ष के 7 बड़े चुनावी बयान

आईए जानते हैं उनके 7 बड़े बयान जो चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने दिए और जिससे ससूबे में सियासी तापमान बढ़ा.

Updated on: 06 Mar 2017, 02:33 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार सोमवार शाम 5 बजे खत्म हो जाएगा। राज्य में चुनाव प्रचार के दौरान अलग-अलग पार्टियों ने एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप से सियासी तापमान बढ़ा रहा। चुनाव प्रचार में राजनीतिक दलों ने कई ऐसे बयान दिए जो व्यक्तिगत भी थे। कई बार नोताओं के बयान 'बिलो द बेल्ट' भी थे। 

इसी बयानबाजी के सिलसिले में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी विपक्षियों पर कई बार तीखा हमला किया। चुनावी कैंपेन के दौरान उनका पसंदीदा टारगेट प्रधानमंत्री मोदी ही रहे। आईए जानते हैं उनके 7 बड़े बयान जो चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने दिए और जिससे सूबे में सियासी तापमान बढ़ा।

1-नरेंद्र मोदी को बताया शोले का 'गब्बर'

राहुल ने बहराइच में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मोदी पर तंज कसा और रैली में मौजूद लोगों से कहा कि आप लोगों ने 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' फिल्म देखी होगी, उसमें सब कुछ अच्छा था। मोदी जी ने भी पिक्चर बनाई, जब लोग देखने गए तो 'शोले' निकली।

2-ओबामा कानपुर के चमड़े की जैकेट पहनें और लखनऊ में आम खाए

सपा-कांग्रेस गठबंधन जिताने पर उत्तर प्रदेश का विकास कैसे करेंगे यह बात पर उन्होंने एक चुनावी सभा में कुछ ऐसे बताया- लंदन की बजाय ओबामा कानपुर के चमड़े की जैकेट पहनें और अमेरिका के लोग लखनऊ के आम खाएं। उन्होंने अपना सेल फोन दिखाते हुए कहा कि इस पर लिखा है 'मेड इन चाइना', कल ऐसा दिन आए कि फोन पर 'मेड इन यूपी' लिखा हो वह ऐसा चाहते हैं।

3-जिनका कर्ज माफ किया उनसे मांगे पीएम वोट

मड़िहान विधानसभा क्षेत्र के कलवारी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने चहेते 50 लोगों का एक लाख 40 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है तो वोट भी उन्हीं से मांगें, यूपी की जनता से क्यों वोट मांग रहे हैं।

4-गंगा मां से किया वादा पूरा नहीं किया, कैसे बेटे हैं पीएम

राहुल ने कहा, 'बीजेपी सरकार ने ढाई साल केवल जुमलेबाजी में गुजार दिया। मोदी के पिक्चर में एक्टर, डायरेक्टर, निर्माता व सभी पात्र वह खुद हैं। पीएम ने बनारस और मां गंगा से किया एक भी वादा पूरा नहीं किया और कहते हैं कि मैं मां गंगा का बेटा हूं। पीएम कैसे बेटे हैं, जो मां से किया एक भी वादा पूरा नहीं कर रहे हैं।'

5-युवा गठबंधन बहुतो की बोलती बंद कर देगी

लगातार सपा-कांग्रेस गठबंधन पर बीजेपी और पीएम मोदी के हमले को लेकर राहुल ने लखीमपुर खीरी कहा कि प्रदेश में दो युवाओं का गठबंधन बहुतों की बोलती बंद कर देगा। उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस के गठबंधन की आंधी चल रही है। इसी कारण भाजपा की हालत खराब है। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से हम मजबूत सरकार देने जा रहे हैं।

6-बिहार जैसा हाल बीजेपी का यूपी में भी होगा

राहुल गांधी ने चुनावी सभा में कहा, 'बीजेपी का उत्तर प्रदेश में वही हाल होने वाला है, जैसा बिहार में हुआ था'। उन्होंने यह भी कहा, '2019 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुंह से बिहार की तरह उत्तरप्रदेश शब्द भी नहीं निकलेगा।

7-खटिया ले जाने वाला चोर और उद्योगपति, माल्या जी डिफॉल्टर

राहुल गांधी के खाट सभा में खाट लेकर भार रहे लोगों को लेकर बीजेपी ने राहुल गांधी पर कई बार तंज कसा। इसी का जवाब देते हुए राहुल ने कहा, 'अगर एक किसान खटिया ले जाता है तो उसे चोर कहा जाता है। लेकिन, बड़े उद्योगपति, माल्या जी जैसे लोग करोड़ों लेकर भाग जाते हैं तो उन्हें डिफॉल्टर कहा जाता है। यह है फर्क।’

उत्तर प्रदेश चुनाव अन्य राजनीतिक दलों के लिए जीत हार का सवाल हो सकता है लेकिन कांग्रेस के लिए प्रासंगिकता का प्रश्न है। 2014 लोकसभा चुनाव में हार के बाद भारत की सबसे पुरानी राजीनितक पार्टी के अस्तित्व पर सवाल उठने लगें हैं।  2019 के सेमिफाइनल की तरह देखे जाने वाले उत्तर प्रदेश के चुनाव में राहुल के इस तेवर और बयानबाजी का कांग्रेस को कितना फायदा होता है ये तो चुनाव के नतीजे आने पर ही पता चलेगा।