logo-image

उत्तर प्रदेश चुनाव: आखिरी चरण का मतदान खत्म, 11 मार्च को आएगा नतीजा

आखिरी चरण में 2012 में हुए चुनाव के तहत इन जिलों में करीब 58 फीसदी वोट पड़े थे।

Updated on: 08 Mar 2017, 06:39 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए बुधवार को जारी मतदान के तहत शाम 4 बजे तक 56 प्रतिशत वोटिंग हुई। इस चरण में सात जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की सभी आठ सीटों के मतदान केंद्रों पर भारी तादाद में महिलाओं को मतदान करते देखा गया। 

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी़ वेंकटेश ने बताया कि इस अंतिम चरण के मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
महिला प्रत्याशियों की तादाद 51 है। सबसे अधिक 24 प्रत्याशी वाराणसी कैंट विधानसभा क्षेत्र में हैं और सबसे कम छह प्रत्याशी जौनपुर की केराकत सुरक्षित विधानसभा सीट पर हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी उत्तर, वाराणसी कैंट में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ वीवीपैट लगाए गए हैं, जिनके जरिए इन विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं को वोट देते समय अपने मतदान की तस्दीक की सुविधा मिलेगी।

उन्होंने बताया कि 2012 के पिछले विधानसभा चुनावों में इन सात जिलों में कुल 57.92 प्रतिशत मतदान हुआ था।

सातवें चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश के सात जिलों भदोही, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और वाराणसी प्रमुख क्षेत्र है। इस चरण में कुल 535 उम्मीदवार मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें: अखिलेश का पीएम मोदी पर हमला, कहा- वह 3 साल का हिसाब दें हम 5 साल का देंगे

लाइव-

दोपहर 4 बजे तक 56 प्रतिशत वोटिंग

दोपहर दो बजे तक 41 प्रतिशत वोटिंग

सुबह 11 बजे तक करीब 22 प्रतिशत वोटिंग

वाराणसी कैंट बूथ पर आरएसएस के नेता इंद्रेश कुमार ने डाला वोट

सुबह- 10.50 बजे

भदोही के औरई में बूथ संख्या- 394 पर वोट डालने आईं महिलाओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी है।

सुबह-10.45 बजे

बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी ने वाराणसी नॉर्थ के बूथ संख्या 76 पर डाला वोट

सुबह- 10.30 बजे

बनारस में 10.70 प्रतिशत, चंदौली में 8.25 प्रतिशत, जौनपुर में 11.30 प्रतिशत, गाजीपुर में 10.14 प्रतिशत, सोनभद्र में 9.13 प्रतिशत, मिर्जापुर में 10.89 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

सुबह- 10.05 बजे

सुबह 9 बजे तक यूपी के सातवें चरण में 10.43 प्रतिशत मतदान

सुबह- 9.50 बजे

'अपना दल' की नेता और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर में बूथ संख्या 335 पर वोट डाला, 40 सीटें जीतने का किया दावा

सुबह- 9.30 बजे

वाराणसी में 9 बजे तक 11.97 % हुआ मतदान

सुबह 8.35 बजे

कांग्रेस के नेता अजय राय ने वाराणसी साउछ के बूथ संख्या 389 पर डाला वोट। वोट डालने के बाद अजय ने कहा, 'सातवें चरण का मतदान जुमलेबाजी के खिलाफ'

सुबह 8 बजे

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मतदान केंद्र संख्या-68 पर दिख रही है भीड़, यहां बीजेपी के उम्मीदवार रविन्द्र जायसवाल और बीएसपी उम्मीदवार सुजीत कुमार मौर्या के बीच है मुक़ाबला ।

मिर्ज़ापुर के बूथ नं-240 पर ईवीएम मशीन में तकनीकी ख़राबी की वजह से मतदान शुरु नहीं हो पाया है। 

यूपी: मोहम्मदाबाद के बूथ नं-378 पर लोग वोट देने पहुंचे, इसी सीट से मुख़्तार अंसारी के भाई सिबगतुल्ला अंसारी बीएसपी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में हैं।

मिर्जा़पुर में बूथ नम्बर 176, 177 और 178 पर वोटर्स की लम्बी लाइन दिखनी शुरु है गई है।   

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी सहित सात जिलों के 40 विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार की शाम प्रचार समाप्त हो गया। भले ही छह चरण के बाद सबसे कम सीटें इसी चरण में हैं मगर सबसे आक्रामक प्रचार इसी दौर में किया गया। 

यह भी पढ़ें: गायत्री प्रजापति अब भी फरार, यूपी एसटीएफ ने रेप केस में दो अन्य आरोपियों को नोएडा से किया गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन दिन तक वाराणसी में प्रचार किया। दूसरी ओर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी अनेक सभाएं कीं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और सांसद डिंपल यादव भी कई सीटों पर सामने आईं।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी अपनी ओर से पूरी ताकत झोंक दी। इस चरण के लिए सभी दलों के नेताओं ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इस चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर मतदान होगा।