logo-image

उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: राम मंदिर से मुफ्त लैपटॉप तक, यूपी में BJP घोषणापत्र के 10 बड़े वादे

घोषणापत्र में आम जनता को ध्यान में रखते हुए यूपी के विकास के लिए कई वादे किए गए हैं।

Updated on: 28 Jan 2017, 07:31 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी किया। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने लखनऊ में पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र में आम जनता को ध्यान में रखते हुए यूपी के विकास के लिए कई वादे किए गए हैं। अमित शाह ने एक बार फिर राम मंदिर का मुद्दा उछालते हुए कहा कि संवैधानिक तरीके से मंदिर बनाया जाएगा। वहीं, सभी युवाओं को जाति और धर्म के भेदभाव के बिना मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा। आइए जानते हैं अमित शाह की जनसभा की 10 बड़ी बातें...

1. अयोध्या में राम मंदिर को लेकर अमित शाह ने कहा कि राम मंदिर और विकास में कोई अंतर्विरोध नहीं है। दोनों साथ-साथ हो सकते हैं और संवैधानिक तरीके से राम मंदिर बनाया जाएगा।

2. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने यूपी में युवाओं के विकास पर जोर देते हुए कहा कि दलित और गरीब बच्चों के लिए शिक्षा पर ध्यान दिया जाएगा। कॉलेज में दाखिला लेने पर प्रदेश के सभी युवाओं को जाति और धर्म के भेदभाव के बिना मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा। साथ ही एक साल तक एक जीबी इंटरनेट फ्री रहेगा। गरीब छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए 500 करोड़ रुपये के बाबा साहेब अंबेडकर छात्रवृत्ति कोष की स्थापना की जाएगी।

3. अमित शाह ने कहा कि कृषि मजदूरों को 2 लाख का बीमा दिया जाएगा। बीजेपी की सरकार किसानों का कर्जा माफ करेगी और किसानों को देने वाले लोन पर ब्याज नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा गन्ना किसानों को फौरन पेमेंट किया जाएगा और पशुधन को बढ़ावा देते हुए मशीनी बूचड़खाने बंद किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में क्या बीजेपी को मिलेगा पवार का पावर? शिवसेना ने पकड़ी अलग राह

4. अमित शाह ने कहा कि यूपी में रोजगार अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। यूपी में 90 फीसदी नौकरी राज्य के युवाओं को ही मिलेगी। पुलिस के डेढ़ लाख खाली पद भरे जाएंगे। वर्ग 3 और 4 में नौकरी के लिए इंटरव्यू बंद किए जाएंगे और मेरिट के आधार पर सिलेक्शन होगा।

5. यूपी में गरीबों को मकान लेने में होने वाली परेशानी को दूर करते हुए अमित शाह ने कहा कि गरीब परिवारों को बिजली, पानी और शौचालय के साथ पक्के मकान बनाने के लिए 6 लाख रुपये तक का ऋण रियायती दरों पर दिया जाएगा। मजदूरों को 2 लाख का बीमा कवर दिया जाएगा। इसके अलावा गरीबों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए जाति और धर्म के भेदभाव के बिना 'गरीब कल्याण कार्ड' प्रदान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: बीजेपी ने घोषणा पत्र किया जारी, अमित शाह ने कहा यूपी में संवैधानिक तरीके से राम मंदिर बनाएगी बीजेपी

6. महिलाओं और लड़कियों के विकास के लिए भी बीजेपी मेनिफेस्टों में योजनाएं हैं। प्रदेश की सभी लड़कियों को अहिल्याबाई कन्या निशुल्क शिक्षा के अंतर्गत स्नातक स्तर तक की शिक्षा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी। राज्य के हर जिले में 3 महिला पुलिस थाने बनाए जाएंगे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स और 100 फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाए जाएंगे। इसके अलावा विधना पेंशन की रकम बढ़ाकर 1 हजार रुपये कर दिया जाएगा।

7. अमित शाह ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं की राय पर ट्रिपल तलाक के मामले पर उनके हक में फैसला लिया जाएगा।

8. यूपी के विकास के लिए लखनऊ-नोएडा मेट्रो का विस्तार होगा। कानपुर और गोरखपुर में भी जल्द मेट्रो लाई जाएगी। वहीं, 6 शहरों में भी हेलिकॉप्टर सर्विस शुरू होगी।

9. यूपी में 5 साल में हर घर में 24 घंटे तक बिजली पहुंचाएंगे। गरीबों को 100 यूनिट बिजली महज 3 रुपये की दर से मिलेगी।

10. यूपी में 25 नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की भी बात कही गई। इसके अलावा अमित शाह ने कहा कि 6 नए एम्स भी बनाए जाएंगे। गरीब कल्याण कार्ड के जरिए सरकारी एवं सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सभी प्रमुख स्वास्थ्य सुविधाएं कैशलेस प्राप्त होंगी।

ये भी पढ़ें: बड़ी बहन वीनस को हरा सेरेना विलियम्स ने जीता ग्रैंड स्लैम

बताते चलें कि भाजपा ने अब तक 371 उम्मीदवारों की सूची जारी की है, जिनमें 80 दलित और करीब 130 विभिन्न पिछड़ी जाति के उम्मीदवार हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 80 सीटों में 71 पर जीत दर्ज की थी। विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस का गठबंधन हुआ है, जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अकेले चुनाव लड़ रही है।