logo-image

अब सिर्फ 1000 रुपये खर्च कर घूम सकते हैं पूरी दुनिया! बस करना होगा ये काम

विदेशों में घूमने के लिए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको केवल 1,000 रुपए फीस के तौर पर खर्च करने होंगे।

Updated on: 11 Dec 2018, 12:13 PM

NEW DELHI:

उत्तर भारत में सर्दियां धीरे-धीरे ज़ोर पकड़ रही है. दिल्ली में मौजूदा तापमान करीब 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. यह सीज़न घूमने-फिरने के लिहाज़ से काफी अच्छा माना जाता है. यही वजह है कि नवविवाहित जोड़े इसी समय हनीमून पर जाना भी ज़्यादा पसंद करते हैं. इसके साथ ही लोग अपने दोस्तों के साथ इसी समय ही देश-विदेश घूमने का प्लान बनाते हैं.

यदि आप भी अपने परिवार के साथ या दोस्तों के साथ विदेश में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए एक ज़बरदस्त जानकारी है. जिससे आपकी विदेश यात्रा और भी शानदार बन जाएगी. जैसा कि आप जानते हैं कि भारत के ड्राइविंग लाइसेंस से दुनिया के दस देशों में ड्राइव कर सकते हैं. लेकिन विदेश यात्रा पर जाने से पहले यदि आपने इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लिया तो आप दुनिया के कई देशों की सड़कों पर फर्राटा भर सकते हैं. इन देशों में एशियाई देशों के साथ-साथ अमेरिकी और यूरोपीय देशों में भी लॉन्ग ड्राइव का आनंद उठा सकते हैं.

विदेशों में घूमने के लिए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको केवल 1,000 रुपए फीस के तौर पर खर्च करने होंगे. लेकिन इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कुछ खास बातें हैं, जिनका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है.

- भारत का ड्राइविंग लाइसेंस होना ज़रूरी है.
- पासपोर्ट और वीजा होना भी बेहद ज़रूरी है.
- वेरिफिकेशन के लिए हवाई यात्रा की टिकट होना भी ज़रूरी है.

विदेशों में ड्राइव करने के लिए आपका जोनल ऑफिस ही इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस जारी करते हैं. इस बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है कि लोकल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी द्वारा जारी किए जाने वाले इस इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी केवल एक साल की होती है. इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद जारी होने में सात दिन से एक महीने तक का समय लगता है. इसका सीधा मतलब ये है कि आपको इस लाइसेंस का इस्तेमाल केवल एक साल तक ही कर सकते हैं. वैलिडिटी समाप्त होने के बाद इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको दोबारा अप्लाई करना पड़ेगा.