logo-image

World Bicycle Day: बिस्तर पर करवटें बदलते हैं, नींद नहीं आती, सोना चाहते हैं तो चलाएं साइकिल

World Bicycle Day के मौके पर जानिए साइकिल चलाना क्यों हैं हमारे लिए जरूरी

Updated on: 17 Jun 2019, 06:22 AM

नई दिल्ली:

आज दुनियाभर में विश्व साइकिल दिवस (World Cycle day) मनाया जा रहा है. इस दिन लोगों को साइकिल चलाने के फायदों के बारे में बताया जाता है, साथ ही अपील की जाती है कि सेहत सही रखने के लिए थोड़े समय के लिए ही सही हर रोज साइकिल जरूर चलाएं. ऐसे में आज हम भी आपको साइकिल चलाने के ऐसे फायदों के बार में बताने वाले हैं जो आपको जरूर जानने चाहिए.

जिम में घंटों पसीना बहाने से बेहतर साइकिल चलाएं

कई लोग अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं. ऐसे कई बार ऑफिस और जिम में टाइम मैनेज कर पाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर आप हर रोज केवल 15-30 मिनट साइकिल चलाएं तो काफी आसानी से पेट चर्बी कम कर सकते हैं और इसमें समय की भी काफी बचत होगी.

रात में नींद नहीं आती तो चलाए साइकिल

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रात में नींद नहीं आती. परेशान होकर उन्हें नींद की दवाई खानी पड़ती है जो सेहत के लिए भी नुकसानदेह साबित होती है. ऐसे में आप साइकिल की मदद ले सकते हैं. अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो आप दिन में केवल 15 से 20 मिनट के लिए साइकिल चलाए, आपकी नींद से जुड़ी समस्या खत्म हो जाएगी .

दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है

साइकिल चलाने का सबसे बड़ा फायदा ये भी है कि इससे दिल की बीमारी का खतरा कई गुना ज्यादा कम हो जाता है. दरअसल यूनिवर्सिटी ऑफ कैरोलाइन की एक रिसर्च में बताया गया है कि साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है और बीमारियां भी कम होती हैं.

साइकिल चलाने से उत्साहित महसूस करेंगे

साइकिल चलाने का एक और अहम फायदा ये भी है कि इससे लोग सारे दिन उत्साहित महसूस करते हैं. इसके साथ ही  ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की मात्रा पूरी होती है जिससे त्वचा भी और अच्छी हो जाती है.