logo-image

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे (Railway) ने अपडेट किया 'रेल मदद' एप (Rail Madad App)

इस एप की मदद से यात्रियों को बहुत सारी चीजें एक ही विंडो पर मिल जाती हैं.

Updated on: 05 Dec 2018, 02:11 PM

नई दिल्ली:

इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए अपने मोबाइल ऐप 'रेल मदद' (Rail Madad App) को अपडेट किया है. इस ऐप की मदद से यात्रियों को बहुत सारी चीजें एक ही विंडो पर मिल जाती हैं. इसके द्वारा यात्रियों को शिकायत करने में भी मदद मिलती है. यहां तक कि आप इस ऐप से ट्रेन में पैंट्री की जानकारी भी ले पाएंगे. आपको बता दें कि रेलमंत्री पीयूष गोयल और राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने इसे लॉन्च किया था.

जानें क्या है रेल मदद (Rail Madad App)

इस ऐप के जरिए यात्री किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकते हैं जिसके लिए यात्रियों को अपना नाम और मोबाइल नंबर भरना होता है. इसके बाद ओटीपी की मदद से आप लॉग-इन कर सकते हैं. शिकायत करने के लिए यात्रियों को अपना PNR नंबर डालना होता. इसके बाद शिकायत की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी. आप यहां से आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसके साथ ही यात्री अपनी फोटो भी अटैच कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस ऐप के जरिए जनरल डिब्बे में सफर कर रहे यात्री भी शिकायत कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें- अगर सबकुछ ठीक रहा तो 25 दिसंबर से 8 घंटे में पहुंच जाएंगे बनारस, World Class सुविधाओं वाली यह ट्रेन लांचिंग को तैयार

बिना लॉग-इन किए ही रिजर्वेशन स्थिति करें पता (Know your reservation status)

IRCTC के नये वेबसाइट में लोग क्लास वाइज, ट्रेन वाइज, डेस्टिनेशन वाइज, आगमन-प्रस्थान वाइज और कोटा वाइज फिल्टर करके ट्रेन में रिजर्वेशन की स्तिथि का पता लगा सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को लॉग-इन करने की जरूरत नहीं होगी. पुराने वेवसाइट में रिजर्वेशन स्तिथि का पता लगाने के लिए लॉग-इन करना जरूरी था.

गौरतलब है कि इस ऐप को यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने डेवलप करवाया था. जिसको अब रेलवे ने एक बार फिर से यात्रियों के बेहतर इस्तेमाल के लिए नए तरीके से अपडेट किया है.