logo-image

रिजर्वेशन चार्ट देखने के लिए स्‍टेशन आने की जरूरत नहीं, अब घर बैठे ऑनलाइन ऐसे देखें

वैसे तो रेलवे रिजर्वेशन (Rail Reservation) को लेकर यात्रियों को ढेर सारी ऑनलाइन (Online Reservation) सुविधाएं दे रखा है.

Updated on: 01 Mar 2019, 08:15 AM

नई दिल्‍ली:

वैसे तो रेलवे रिजर्वेशन (Rail Reservation) को लेकर यात्रियों को ढेर सारी ऑनलाइन (Online Reservation) सुविधाएं दे रखा है. अब आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अपनी एक और नई सेवा शुरू की है. अब रेलयात्रियों को रिजर्वेशन चार्ट (Rail Reservation Chart) देखने के लिए प्‍लेटफार्म पर आने की जरूरत नहीं है. इस सेवा के जरिए यात्री घर बैठे ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट (online Reservation Chart) देख सकेंगे. इसके अलावा यात्री अपने बुक किए गए टिकट का डिजिटल प्रिंट देख सकेंगे. इतना ही नहीं ट्रेन के निर्धारित Deparutre के 4 घंटे पहले ही यात्रियों को ट्रेन में सीट खाली की जानकारी आसानी से मिल जाएगी.

यह भी पढ़ेंः ये है दुनिया की सबसे सस्ती Washing Machine, सेकंड हैंड मोबाइल फोन से भी कम है कीमत

रेलयात्री आईआरसीटीसी के ऐप के अलावा मोबाइल पर किसी भी वेब ब्राउडर के जरिए भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. सेवा का लाभ यात्री टीटीई के द्वारा ऑनबोर्ड सीट अवेलिबिलिटी के लिए भी ले सकते हैं. इसके द्वारा ट्रेन के 9 क्लास का ले आउट उपलब्ध कराया जाएगा. इसमें आप क्लास और कोच के हिसाब से भी सीट की जानकारी ले सकेंगे.

ट्रेन छूटने से 4 घंटे पहले उपलब्ध होगा चार्ट

ट्रेन के खाली बर्थ की जानकारी आपको ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर से 4 घंटे पहले ही मिल जाएगी. इसके अलावा अगर शेड्यूल्ड डिपार्चर के 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट तैयार हो जाता है तो यात्रियों के पास विकल्प होगा कि वह खाली उपलब्ध सीट को देखकर ऑनबोर्ड टिकट बुक कर सकें. इसके लिए यात्री को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर चार्ट या वैकेंसी वाले टैब पर क्लिक करना होगा.