logo-image

पेटीएम (Paytm) के जरिए 24 घंटे भेज सकेंगे पैसे, यह सुविधा देने वाला इकलौता ऐप

पेटीएम (Paytm) ने एक बयान में कहा है कि लाखों यूजर्स अब पेटीएम एप से एनईएफटी एक बार में ही 10 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं.

Updated on: 17 Dec 2019, 02:35 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) ने सोमवार से सप्ताहांत और अवकाश के दिन सहित सभी दिन 24 घंटे एनईएफटी (NEFT) से रुपये ट्रांसफर करने की सुविधा शुरू कर दी है, जिसके बाद भारत की अग्रणी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) तीन तरीकों से निर्बाध रूप से 24 घंटे रुपये ट्रांसफर करने वाला अकेला पेमेंट एप बन गया है. पेटीएम अभी यूपीआई (UPI), आईएमपीएस (IMPS) और एनईएफटी (NEFT) के माध्यम से रुपये ट्रांसफर करता है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि लाखों यूजर्स अब पेटीएम एप से एनईएफटी एक बार में ही 10 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में फिर 150 रुपये किलो हुआ प्याज, बारिश की वजह से सप्लाई प्रभावित

पेमेंट मार्केट में पेटीएम का प्रभुत्व बढ़ा

इस सुविधा के बाद पेमेंट बाजार (Payment Market) में पेटीएम का प्रभुत्व और बढ़ गया है, जहां फोन पे और गूगल पे जैसे यूपीआई पी2पी (पीयर टू पीयर) एप्स एक बार में सिर्फ दो लाख रुपये तक भेज सकते हैं. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) सतीश गुप्ता ने कहा, "हम सभी महत्वपूर्ण पेमेंट विधियां प्रदान करते हैं और अकेला ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जहां यूजर्स एनईएफटी, आईएमपीएस, यूपीआई और कार्ड्स का प्रयोग कर तत्काल भुगतान कर सकते हैं. इस बढ़ी हुई सीमा के साथ हम इसको लेकर आश्वस्त हैं कि जल्द भुगतान के लिए हमारे ज्यादातर यूजर्स हमारी सेवाओं को तरजीह देंगे.

यह भी पढ़ें: Rabi Crop Sowing 2019: रबी फसलों का रकबा पिछले साल से 5 फीसदी ज्यादा बढ़ा

इससे पेटीएम पेमेंट्स बैंक करंट खाता चलाने वाली कंपनियों और उद्योगों को भी लाभ होगा, क्योंकि अब वे किसी भी दिन 24 घंटे 50 लाख रुपये तक का लेन-देन कर सकते हैं. अबतक सिर्फ आईएमपीएस सुविधा ही 24 घंटे और सातों दिन भुगतान की सेवा प्रदान करती थी, लेकिन अब उसकी लिमिट दो लाख रुपये से बढ़ गई है. कंपनी ने कहा, "जहां अन्य बैंकों का विभिन्न भुगतान विधियों का अलग-अलग इंटरफेस है, वहीं पेटीएम अकेला पेमेंट एप है, जो बिना किसी परेशानी के धन ट्रांसफर के लिए सबसे अच्छा तरीका देता है.