खुशखबरी! अगस्त से दिल्ली-कटरा 'वंदे भारत एक्सप्रेस' होगी शुरू, कम वक्त में वैष्णव देवी के कर सकेंगे दर्शन

News State Bureau  |   Updated On : July 16, 2019 06:56:22 AM
वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  देश को मिलेगा दूसरा वंदे भारत एक्सप्रेस 
  •  दिल्ली से कटरा रूट पर दौड़ेगा वंदे भारत एक्सप्रेस
  •  अगस्त से दिल्ली से कटरा मार्ग पर दौड़ेगी ट्रेन

नई दिल्ली:  

अगले महीने दिल्ली और कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के दौड़ने की संभावना है. सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस अगस्त महीने में देश को मिल जाएगा. अभी यह ट्रेन सिर्फ एक रूट पर चलती है. भारत का पहला वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है. दिल्ली और कटरा रूट पर चलने वाली यह दूसरी ट्रेन होगी जो हफ्ते में तीन दिन चलेगी. दिल्ली से कटरा पहुंचने में इस ट्रेन से 8 घंटे का वक्त लगेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली-कटरा मार्ग पर चलाने का फैसला रेलवे बोर्ड ने बड़ी तादाद में वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए लिया है.
फिलहाल दिल्ली से कटरा के बीच की दूरी श्रद्धालु 12 घंटे से ज्यादा वक्त में पूरा कर करते हैं. लेकिन वंदे भारत ट्रेन के चलने से यह दूरी कम होकर 8 घंटे में सिमट जाएगी. यह ट्रेन दिल्ली से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर दो बजे कटरा पहुंचेगी. वापसी में यह उसी दिन कटरा से 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी. बीच में यह ट्रेन अंबाला, लुधियाना और जम्मूतवी में दो-दो मिनट के लिए रुकेगी.

इसे भी पढ़ें:'जादुई छाता' आपको नहीं देगा बारिश में भीगने, बिना पकड़े चलेगा आपके साथ, देखें वायरल Video

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस भारत में निर्मित देश की पहली सेमी-बुलेट ट्रेन है. मार्च 2020 तक 10 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने की योजना है. वंदे भारत का जिक्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश करते हुए भी किया था. वंदे भारत को दिल्ली-कटरा, दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-जयपुर, कोलकाता-रांची, कोलकाता-पटना, कोलकता-भुवनेश्वर, मुंबई-अहमदाबाद, चेन्नई-बेंगलुरु जैसे रुटों पर चलाया जाएगा.

First Published: Jul 15, 2019 11:11:47 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो