logo-image

Aadhaar कानून संशोधन विधेयक को मिली मंजूरी, राज्य भी कर सकेंगे इस्तेमाल

मोदी सरकार ने आधार एवं अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2019 में लाए गए आधिकारिक बदलावों को मंजूरी दे दी है. कानून के इस संशोधन के तहत एक नया प्रावधान शामिल किया गया है. इसके मुताबिक, अब आधार आंकड़ों का इस्तेमाल राज्य योजनाओं और सब्सिडी के लिए किया जा सकेगा.

Updated on: 26 Jul 2019, 10:44 AM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार ने आधार एवं अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2019 में लाए गए आधिकारिक बदलावों को मंजूरी दे दी है. कानून के इस संशोधन के तहत एक नया प्रावधान शामिल किया गया है. इसके मुताबिक, अब आधार आंकड़ों का इस्तेमाल राज्य योजनाओं और सब्सिडी के लिए किया जा सकेगा. वहीं आधार कानून में संशोधन के बाद राज्य की तरफ से चलाई जाने वाली योजनाओं के लिए राज्य सरकारें राष्ट्रीय बायोमेट्रिक पहचान का इस्तेमाल कर पाएगी.

और पढ़ें: अगर आधार और पैन कार्ड में गलत हो गया नाम, तो इस तरह कराएं ठीक

सरकार ने अब इसमें एक नया प्रावधान जोड़ने के लिए संशोधन का प्रस्ताव किया है जिसमें कि राज्यों को अपनी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए आधार के इस्तेमाल की अनुमति दिए जाने का प्रावधान है. आधार एवं अन्य कानून (संशोधन) विधेयक, 2019 में एक नई धारा 5ए को जोड़ा गया है. इसमें कहा गया है कि प्रमुख कानून की धारा 7 में भारत के समेकित कोष के साथ ही 'राज्य का समेकित कोष' शब्द जोड़ा गया है.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा, 'राज्य इसकी मांग कर रहे थे. उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार ऐसे मामलों में आधार के इस्तेमाल की अनुमति है, जहां कोष सीधे केंद्र सरकार से आता है. इससे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. केंद्रीय योजनाओं के लिए जिस तरीके से केंद्रीय कोष से सब्सिडी लाभार्थी को स्थानांतरित की जाती है उसी तरह आधार के इस्तेमाल से राज्य सब्सिडी को भी स्थानांतरित किया जा सकेगा.'

और पढ़ें: संभल जाइए! अब बैंक में गलत 'आधार कार्ड' नंबर देना आपको पड़ सकता है भारी

बता दें कि संसद में इससे पहले इसी महीने आधार एवं अन्य कानून में संशोधनों को मंजूरी दी गई थी. यह संशोधन मोबाइल फोन का सिम कार्ड लेने या बैंक खाता खोलने के लिए 12 अंकों की इस विशिष्ट पहचान संख्या का इस्तेमाल स्वैच्छिक रूप से करने की अनुमति दिए जाने से संबंधित था.