BREAKING NEWS
  • Mini Surgical Strike: वीके सिंह का पाकिस्तान को जवाब, बोले- कई बार पूंछ सीधी...- Read More »

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे टिकट के बढ़ गए कई गुना दाम, यहां पढ़ें पूरी खबर

News State Bureau  |   Updated On : May 13, 2019 01:36:30 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही ट्रेन में रिजर्वेशन को लेकर मारामारी शुरू
  •  ट्रेन टिकट के दाम हवाई जहाज के टिकट से भी ज्यादा महंगे हुए
  •  डायनमिक प्राइसिंग लागू होने से कई ट्रेनों में किराये काफी बढ़ गए हैं

नई दिल्ली:  

IRCTC: गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही ट्रेन में रिजर्वेशन को लेकर मारामारी शुरू हो जाती है. वहीं भारतीय रेलवे (www.indianrailways.gov.in) इस स्थिति से निपटने के लिए हर साल समर स्पेशल जैसी कई ट्रेनों को शुरू करती है. इसके बावजूद यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर छुट्टी शुरू होने से पहले आपने टिकट बुक नहीं की तो आपके लिए बाद में टिकट खरीदना काफी महंगा सौदा साबित होता है.

यह भी पढ़ें: IRCTC: इंडियन रेलवे के टिकट कैंसिल कराने के क्या हैं नियम? पढ़ें पूरी खबर

गर्मियों की छुट्टी शुरू होने से दिक्कत बढ़ी
बता दें कि इस समय में यात्रियों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है. दूसरी ओर ट्रेन (irctc.co.in) के टिकटों के दाम एयरप्लेन के टिकट से भी महंगे हो गए हैं. आप इसी बात का अंदाजा लगाइये कि मुंबई-दिल्ली राजधानी के प्रथम श्रेणी (First Class) का किराया करीब 3 हफ्ते पहले लेने पर भी हवाई जहाज के किराये के मुकाबले महंगा दिख रहा है. डायनमिक प्राइसिंग लागू होने से कई ट्रेनों में किराये काफी बढ़ गए हैं.

यह भी पढ़ें: IRCTC: रेलवे में तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुक करने के ये हैं नियम, पढ़ें पूरी खबर

पश्चिमी रेलवे के सीपीआरओ (CPRO) रविंदर भाकर का कहना है कि सुविधा ट्रेनों में डायनैमिक प्राइसिंग लागू है. बेस फेयर में ही बेस फेयर के साथ तत्काल चार्ज जुड़ा होता है. प्रीमियम तत्काल लेने पर तो किराया बहुत बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: इंडियन रेलवे (Indian Railway) अगले साल लॉन्च करने जा रही है ये ट्रेन, जानें क्या है खासियत

प्रीमियम तत्काल कोटे से बुकिंग और महंगी
प्रीमियम तत्काल कोटा के तहत जैसे-जैसे बुकिंग होती है, किराया भी बढ़ता जाता है. फ्लैक्सी फेयर के अंतर्गत हर 10 फीसदी सीट भरने के बाद 10 फीसदी किराया बढ़ जाता है. प्रीमियम तत्काल के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है. हालांकि इस कोटे के तहत हुई टिकट बुकिंग में रिफंड नहीं मिलता है.

गौरतलब है कि रेलवे ने 47 ट्रेनों में डायनामिक फेयर स्कीम को खत्म करने की घोषणा की थी, जिसे 15 मार्च 2019 से लागू होना था. रेलवे ने 15 ट्रेनों में इसे पूरी तरह से खत्म कर दिया है और 32 ट्रेनों में आंशिक तौर पर खत्म किया गया हैं. नियम के मुताबिक जिन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर वसूला जाता है, उसके तहत टिकट के आधार मूल्य के 1.4 गुना अधिकतम किराया वसूला जाता है.

First Published: May 13, 2019 01:21:53 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो