बच्चे के आधार कार्ड के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, एडमिशन में भी आएगा काम

News State Bureau  |   Updated On : January 27, 2020 07:36:32 AM
बच्चे के आधार कार्ड के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, एडमिशन में भी आएगा काम

बच्चे का आधार कार्ड के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, ऐसे करें आवेदन (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

नए सत्र के लिए बच्चों की एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने को है. अच्छे स्कूलों में बच्चों का एडमिशन कराने के लिए अभिभावकों की भागदौड़ शुरू हो चुकी है. बच्चों के एडमिशन के लिए कई कागजात की जरूरत होती है. इनमें सबसे जरूरी है आधार कार्ड (Aadhaar Card). यही कारण है कि नए साल में आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI के पास सबसे अधिक आवेदन बच्चों के आधार कार्ड बनवाने वालों के आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः हमेशा के लिए बंद हुआ ये बैंक, आपकी भी है रकम तो जल्दी निकाल लें

अगर बच्चे की उम्र 5 साल से कम है
अगर बच्चे की उम्र 5 साल से कम है तो उसके आधार कार्ड के लिए बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) की जरूरत होगी. अगर आपके पास बच्चे का बर्थ सर्टीफिकेट नहीं भी है तो माता पिता में से किसी एक के आधार कार्ड से बच्चे का आधार कार्ड बनाया जा सकता है. 5 साल के कम उम्र के बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी नहीं ली जाती है. बच्चा जब 5 साल से बड़ा हो जाता है तो उसकी बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करानी होती है.

यह भी पढ़ेंः लगातार तीन दिनों तक बंद रहेंगे सभी बैंक, तुरंत निपटा लें जरूरी कामकाज

अगर बच्चे की उम्र 5 साल से ज्यादा है
अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक है तो उसका आधार कार्ड बनवाने के लिए स्कूल के लेटर हेड और ग्राम प्रधान या सभासद के लेटर की भी जरूरत पड़ेगी. आधार कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले इन सभी डॉक्युमेंट्स को पहले जुटा लें. 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों का आवेदन के दौरान बायोमेट्रिक रिकॉर्ड लिया जाता है, लेकिन 15 साल बाद इसे फिर से एक बार ​अपडेट कराना होगा.

कैसे करें आवेदन
बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आप आधार सेवा केंद्र या नजदीकी पोस्ट ऑफिस में आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा चुनिंदा बैंकों में भी आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं.

First Published: Jan 27, 2020 07:36:02 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो