logo-image

इस नए रूट पर चलेगी देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन! ये रहेगा टाइमटेबल

IRCTC की ओर से दूसरी प्राइवेट ट्रेन (Second Private Train) मुंबई-अहमदाबाद (Ahmedabad-Mumbai Route) के बीच चलाई जाएगी. ये ट्रेन 17 जनवरी से चल सकती है.

Updated on: 13 Dec 2019, 05:35 PM

नई दिल्ली:

तेजस एक्सप्रेस के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन यानी IRCTC एक और प्राइवेट ट्रेन चलाएगा. जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन को मुंबई-अहमदाबाद (Ahmedabad-Mumbai Route) के बीच चलाई जाएगी. ये ट्रेन 17 जनवरी से चल सकती है. इसके लिए आईआरसीटीसी की ओर से तैयारी शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि इस ट्रेन में भी तेजस की तर्ज पर ही यात्रियों को सुविधाएं दी जाएंगीं. यात्रियों के लिए इस ट्रेन में वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरा, कॉफी मशीन, एलसीडी स्क्रीन जैसी सुविधाएं मौजूद होंगी. ये ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी. इसके साथ ही पहले की तरह ही इस तेजस एक्सप्रेस के लिए भी डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम लागू होगा. साथ ही ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मुआवज़ा मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः 500 और 2,000 रुपये के कटे-फटे नोट बदलने पर कितने मिलेंगे पैसे, यहां जानें

ये रहेगा ट्रेन का टाइम टेबल
मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली यह ट्रेन सिर्फ दो स्टेशन वडोदरा और सूरत पर रुकेगी. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 6.10 बजे छूटेगी और दोपहर 1.10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन दोपहर 3.40 बजे मुंबई सेंट्रल से चलकर अहमदाबाद स्टेशन पर रात 9.55 बजे पहुंचेगी. रास्ते में यह केवल सूरत और वडोदरा में रुकेगी.

ऐसे कराएं बुकिंग- इस ट्रेन की बुकिंग की तेजस ट्रेन की तहत आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर भी कर सकते हैं. इस ट्रेन के लिए रेलवे स्टेशन काउंटर्स से बुकिंग नहीं कराई जा सकती है. लेकिन आईआरसीटीसी के अधीक्रित टिकट एजेंट के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करवाया जा सकता है. आप 60 दिन पहले टिकट बुक करा सकते हैं. 05 साल से कम उम्र के बच्चों का कराया नहीं लगेगा. उनकी बुकिंग उनके माता-पिता या गार्जियन के साथ ही होगी. 05 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों का पूरा कराया देय होगा और उन्हें सीट उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़ेंः काम की खबरः ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन पर आम लोगों को राहत, 16 दिसंबर से बदल रहा ये नियम

विज्ञापन से होगी कमाई
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन यानी (IRCTC) अपनी आमदनी बढ़ाने पर काम कर रही है. इसके लिए विज्ञापन के जरिए कमाई पर काम किया जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, IRCTC अपनी वेबसाइट से पैसा कमाने (monetize) की तैयारी कर रही है. इसके लिए सरकार की गूगल के साथ भी बातचीत लगातार चल रही है. फिलहाल कुछ ही स्पेस के लिए गूगल विज्ञापन देता है.