logo-image

SBI के ग्राहकों को लगने जा रहा है बड़ा झटका, 31 मार्च से महंगी होने जा रही है ये सेवा

स्टेट बैंक (SBI) के लॉकर में सामान रखने के लिए अगले महीने अधिक चार्ज देना पड़ेगा. लॉकर के ऊपर लगने वाले शुल्क में की गई बढ़ोतरी 31 मार्च से लागू होगी.

Updated on: 27 Mar 2020, 04:38 PM

नई दिल्ली:

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank-SBI) के ग्राहकों को बड़ा झटका लगने जा रहा है. दरअसल, 31 मार्च से बैंक की एक खास सुविधा के चार्ज में बढ़ोतरी होने जा रही है. बता दें कि बैंक के लॉकर (Bank Locker) में कीमती सामान और डॉक्यूमेंट रखना काफी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. इसके अलावा घर के बजाए लॉकर काफी सुरक्षित भी माना जाता है. यही वजह है कि लोग अपने डॉक्यूमेंट और कीमती सामान को लॉकर में रखते हैं. वहीं अब लॉकर की सुविधा का उपयोग करना महंगा होने जा रहा है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लॉकर के ऊपर लगने वाले शुल्क में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: फॉरेन करेंसी डेरिवेटिव मार्केट में अब बैंक भी कर सकेंगे कारोबार, RBI का बड़ा फैसला

31 मार्च से लागू होगी शुल्क में की गई बढ़ोतरी

स्टेट बैंक (SBI) के लॉकर में सामान रखने के लिए अगले महीने अधिक चार्ज देना पड़ेगा. लॉकर के ऊपर लगने वाले शुल्क में की गई बढ़ोतरी 31 मार्च से लागू होगी. SBI की वेबसाइट पर दी गई के मुताबिक लॉकर के आधार पर रेंटल चार्ज को 500 रुपये से 3 हजार रुपये तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है. हालांकि शहर के हिसाब से अकाउंट होल्डर्स को शुल्क देना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेट्रो या बड़े शहर में छोटा लॉकर है तो रेंटल चार्ज में 500 रुपये से 2 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है. मेट्रो और बड़े शहरों में बड़े लॉकर के चार्ज में 2 हजार रुपये से 8 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए भारत के मुकाबले इन देशों ने तो अपना पूरा खजाना ही खोल दिया

ग्रामीण इलाकों में ये होगा चार्ज

ग्रामीण इलाकों और अर्धशहरी क्षेत्रों में लॉकर के ऊपर लगने वाले चार्ज में 1 हजार रुपये से 6 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है. बढ़ाई गई दरों में GST शामिल नहीं है. बता दें कि लॉकर को खुलवाने के लिए KYC करानी जरूरी है. बैंक लॉकर के रेंट को कवर करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) करने के लिए ग्राहकों से कह सकता है.