logo-image

Reliance Jio ने अपने ऐप में जोड़ी आपके लिए रेल यात्रा से जुड़ी ये बड़ी सुविधा

Reliance Jio ने JioPhone और JioPhone 2 यूजर्स के लिए JioRail App दिया है. JioRail App के जरिए यूजर्स IRCTC की सुविधा फायदा उठा सकते हैं.

Updated on: 09 Aug 2019, 09:42 AM

नई दिल्ली:

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के JioPhone से यूजर्स कई फायदे उठा सकते हैं. दरअसल, Reliance Jio ने JioPhone और JioPhone 2 यूजर्स के लिए JioRail App दिया है. JioRail App के जरिए यूजर्स IRCTC की सुविधा फायदा उठा सकते हैं. यूजर्स इस सुविधा के जरिए घर से ही ट्रेन की टिकट बुक कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: शेयर बाजार में रिकवरी से रुपये को मिला सपोर्ट, 14 पैसे बढ़कर खुला भाव

ऑनलाइन भी कर सकते हैं टिकट की बुकिंग
JioRail App के जरिए यूजर्स डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या e-wallet से टिकट बुकिंग कर सकते हैं. इस ऐप में टिकट कैंसिल करने का भी ऑप्शन यूजर्स को मिलेगा. इस ऐप में यूजर्स PNR, ट्रेन का समय, रूट, सीट की जानकारी आदि जानकारियां भी मिलेंगी. यूजर्स जियो रेल ऐप (JioRail App) के जरिए PNR में बदलाव के लिए अलर्ट, लोकल ट्रेन और फूड ऑर्डर की सुविधा दी जाती है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने-चांदी में कैसी रहेगी चाल, जानें एक्सपर्ट की राय

तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी
Jio App स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है. यूजर्स को इस ऐप में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी. किसी यूजर्स के पास IRCTC अकाउंट नहीं है तो इस ऐप से भी अकाउंट बनाया जा सकता है. यूजर्स को इस ऐप से टिकट बुक कराने पर काफी आसानी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate: खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल हो गए सस्ते, जानिए आज के ताजा रेट

यूजर्स को अभी भी ट्रेन टिकट के लिए लंबी कतारों में लगना पड़ता है. जियो फोन के होम स्क्रीन के राइट बटन पर लॉन्ग प्रेस करने पर कैमरा खुल जाएगा. वहीं बाएं तरफ टेक्स्ट मैसेज का ऑप्शन मौजूद हैं. इसके अलावा ऊपर वाले बटन को दबाने पर टॉर्च को ओपन कर सकते हैं.