logo-image

खुशखबरी! रेलवे की जनरल टिकट की लंबी लाइन से मिला छुटकारा, इस सुविधा से टिकट बुकिंग हुई आसान

सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉरमेशन सिस्टम-क्रिस (Centre For Railway Information Systems-CRIS) के द्वारा डेवलप किए गए यूटीएस (UTS) नाम के ऐप के जरिए आप आसानी से जनरल टिकट के साथ-साथ प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग बेहद आसान प्रक्रिया के जरिए कर सकते हैं.

Updated on: 09 Dec 2019, 09:46 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रेलवे की जनरल टिकट की लंबी लाइनों से अब छुटकारा मिल गया है. अब रेल यात्री घर बैठे मोबाइल से जनरल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. दरअसल, सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉरमेशन सिस्टम-क्रिस (Centre For Railway Information Systems-CRIS) के द्वारा डेवलप किए गए यूटीएस (UTS) नाम के ऐप के जरिए आप आसानी से जनरल टिकट के साथ-साथ प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग बेहद आसान प्रक्रिया के जरिए कर सकते हैं. यह ऐप यात्रियों के लिए पूरी तरह से मुफ्त है. यह ऐप एंड्रायड और विंडो दोनों ही तरह के स्मार्टफोन में काम करता है. इस ऐप को कोई भी बगैर कोई भुगतान किए डाउनलोड कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 9 Dec: डॉलर के मुकाबले गिरावट के साथ खुला रुपया, आगे तेजी के आसार

कैसे काम करता है UTS ऐप
इस एप में अपनी सभी जरूरी जानकारियां भरने के बाद एक रेल वॉलेट बन जाता है. इस वॉलेट आप टिकट के लिए आवश्यक पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. इस वालेट को यूटीएस काउंटर या इस लिंक https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर जाकर भी चार्ज किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज जानकार जता रहे हैं गिरावट की आशंका, देखें बेहतरीन कॉल्स

प्लेटफॉर्म टिकट भी ले सकते हैं यात्री
एस ऐप के जरिए रेल यात्री प्लेटफॉर्म टिकट भी ले सकते हैं. इस ऐप के जरिए पेपर लेस और प्रिंट आउट दोनों तरह के टिकट लिए जा सकते हैं. कुछ सीमित स्टेशन के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की सुविधा मिल रही है. यात्री इस ऐप के जरिए सीजन टिकट की बुकिंग भी कर सकते हैं, जो कि अगले दिन तक मान्य रहेगा. बता दें कि सीजन टिकट की बुकिंग के लिए GPS की सुविधा जरूरी नहीं है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 9 Dec: दिल्ली में पेट्रोल हुआ 75 रुपये लीटर, डीजल भी 22 पैसे तक महंगा

नियम और सावधानियां

  • इस ऐप से यात्रा के दिन का टिकट ही लिया जा सकता है, एडवांस टिकट नहीं लिया जा सकता
  • पेपरलेस टिकट के लिए समर्टफोन में जीपीएस (GPS) होना जरूरी
  • पेपरलेस टिकट को कैंसिल नहीं किया जा सकता
  • पेपरलेस टिकट बुक कराने के एक घंटे के अंदर ही यात्रा शुरू करनी जरूरी

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कौन सी स्कीम में मिल रहा है सबसे ज्यादा रिटर्न, जानें यहां

पेपर टिकट के लिए खास नियम
पेपर टिकट के ऑप्शन से टिकट लेने पर यात्रियों को टिकट के लिए अन्य डिटेल्स के साथ एक बुकिंग आईडी भी मिलेगी जो ऐप के अलावा SMS के जरिए भी भेजी जाएगी. टिकट की सभी जानकारियां ऐप की बुकिंग हिस्ट्री में भी उपलब्ध रहेगा. पेपर टिकट लेने पर यात्रा टिकट के प्रिंट आउट के साथ ही वैध होगी. पेपर टिकट का कैंसिलेशन टिकट काउंटर या ऐप से कराया जा सकता है. हालांकि दोनों ही तरीके से कैंसिल कराने पर कैंसिलेशन चार्ज लगेगा.