logo-image

अब बिना ट्रेन टिकट के भी ऐसे कर सकते है रेल यात्रा, यहां जान लें नियम

अगर कभी अचानक से आपको ट्रेन सफर करना पड़ रहा है और ऐसे में आपके पास टिकट नहीं है तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है. जी हां क्योंकि आप प्लेटफॉर्म टिकट से भी ट्रेन की यात्रा कर सकते है.

Updated on: 30 Jul 2019, 03:01 PM

नई दिल्ली:

अगर कभी अचानक से आपको ट्रेन सफर करना पड़ रहा है और ऐसे में आपके पास टिकट नहीं है तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है. जी हां क्योंकि आप प्लेटफॉर्म टिकट से भी ट्रेन की यात्रा कर सकते है. आइए आपको हम यहां पर कुछ नियम बताते है, जो अगरी बार किसी कारण ट्रेन छूटने और टिकट नहीं लेने पर या किसी इमरजेंसी वजह ये यात्रा करने पर काम आ सकती है.

ये भी पढ़ें: महिलाओं की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने उठाया ये बड़ा कदम

रेलवे की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, अगर आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट है तो TTE आपको यात्रा से नहीं रोक सकता है. साथ ही आपसे विदाउट टिकट का जुर्माना भी नहीं वसूला जाएगा. इसके लिए आपको ट्रेन में सवार होते ही सबसे पहले टीटीई (TTE) से संपर्क करना है. जिस स्टेशन से प्लेटफॉर्म टिकट लिया गया है उसे बोर्डिंग स्टेशन माना जाएगा. आप जहां तक जाना चाहते हैं वहां तक का किराया और 250 रुपये एक्स्ट्रा जोड़कर TTE टिकट बना देता है. आप जिस क्लास में सफर कर रहे हैं, किराया उसी क्लास का होगा.

जानकारी के अनुसार, रेलवे इस नियम को टिकट धांधली को रोकने के लिए ले कर आ रही है. तत्काल टिकट में अक्सर धांधली की खबरे सुनने को आती है और जरूरी यात्री को यात्रा के लिए टिकट नहीं मिल पाता है.