logo-image

खुशखबरी, ट्रेन में फ्लाइट जैसा मजा, मिलेंगी ये शानदार सुविधाएं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे में हवाई जहाज की तरह वंदे भारत ट्रेन में एयर होस्टेस (Air hostess) और फ्लाइट स्टीवर्ड्स (Flight Stewards) रखा गया है.

Updated on: 06 Aug 2019, 12:38 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, रेल यात्रियों को भी अब हवाई जहाज से यात्रा करने जैसी सुविधाएं मिलने जा रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे में हवाई जहाज की तरह वंदे भारत ट्रेन में एयर होस्टेस (Air hostess) और फ्लाइट स्टीवर्ड्स (Flight Stewards) रखा गया है. रेलवे के ट्रायल प्रोजेक्ट के तहत इस योजना की शुरुआत वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express-Train 18) से की जा रही है.

यह भी पढ़ें: सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) क्या है, कैसे काम करता है ये, आसान भाषा में समझें यहां

IRCTC को मिली इस पायलट प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को इस पायलट प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी दी गई है. दिल्ली और वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में इस सेवा की शुरुआत की गई है. IRCTC ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 6 महीने के लिए 34 एयर होस्टेस और फ्लाइट स्टीवर्ड्स को नियुक्त कर लिया है.

यह भी पढ़ें: 42 करोड़ ग्राहकों को SBI ने किया सावधान, कहा ध्यान से उठाएं ये कदम

रिपोर्ट की मानें तो रेलवे की यह योजना अगर सफल रही तो भविष्य में इसे दूसरी ट्रेनों में भी उपयोग में लाया जा सकता है. IRCTC का कहना है कि रेल यात्रियों की सुविधा और उनकी यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में एयर होस्टेस और फ्लाइट स्टीवर्ड्स को वेतन के रूप में हर महीने करीब 25 हजार रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: 6 दिन में इतना सस्ता हो गया पेट्रोल, फटाफट जानें नए रेट

गौरतलब है कि देश की पहली सेमी-बुलेट ट्रेन का पूरा निर्माण भारत में ही किया गया है. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलने वाली यह ट्रेन इंजनलेस है. ट्रेन में कई विश्वस्तरीय सुविधाएं है, जो इससे पहले किसी भी भारतीय ट्रेनों में नहीं थीं. वंदे भारत एक्सप्रेस में दो श्रेणी के कोच रखे गए हैं. चेयरकार के अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस में एग्जीक्यूटिव क्लास भी है. वातानुकूलित कुर्सी यान टिकट 1760 रूपये होगा, एक्सक्यूटिव श्रेणी का टिकट 3310 रूपये है. लौटने में टिकट की कीमत 1700 और 3260 रूपये के होंगे. दोनों किरायों में कैटरिंग शुल्क शामिल है. कुर्सी यान का किराया शताब्दी ट्रेनों के किराए से 1.4 गुना ज्यादा है.