logo-image

यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने जानें क्‍यों कहा ‘कृपया बाएं रहें’

इस अभियान के तहत रेलवे संरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों ने विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों से अनुरोध किया कि वे पंक्ति में चलने का अनुशासन बनाए रखें और चलते समय अथवा यात्रा करते समय बाएं रहें.

Updated on: 25 Jul 2019, 08:56 PM

मुंबई:

मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए उनसे अनुरोध किया है कि वे पंक्ति का अनुशासन बनाए रखें और स्टेशन, पैदल उपरिगामी सेतु या उपनगरीय ट्रेनों में चलते समय ‘‘बाएं रहें’’.  मध्य रेलवे की मुंबई शाखा ने बुधवार को ‘‘मेरा बायां मेरा अधिकार-कृपया बाएं रहें. ’’ (माई लेफ्ट इज माई राइट-प्लीज कीप लेफ्ट) अभियान शुरू किया. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

इस अभियान के तहत रेलवे संरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों ने विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों से अनुरोध किया कि वे पंक्ति में चलने का अनुशासन बनाए रखें और चलते समय अथवा यात्रा करते समय बाएं रहें.

यह भी पढ़ेंः तीन तलाक बिल राज्‍य सभा में पास होने से नहीं रोक पाएगा विपक्ष, अगर JDU व BJD ने दिया साथ

यह अभियान एक महीने तक चलाया जायेगा. इससे बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने के लिए स्टेशनों पर और यात्रियों, स्कूली बच्चों, कॉलेज के छात्रों, स्थानीय मंडलों और सामाजिक समूहों के माध्यम से यात्रियों से सीधे संपर्क करके 20 लाख से अधिक यात्रियों से संवाद करने और उन तक पहुंचने की उम्मीद है.सीआरपी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने कहा, "यह यात्रियों के बीच आरपीएफ हेल्पलाइन नंबर 182 के उपयोग को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा. "

यह भी पढ़ेंः तलाक के अजीबो-गरीब कारण, जब बीवी का मुहांसा और पैंट-शर्ट पहने से उजड़ गई गृहस्‍थी

उदासी ने कहा कि ‘‘मेरा बायां मेरा अधिकार’’ एक ऐसा अभियान है जो रेल यात्रियों को शिक्षित करेगा कि वे ट्रेनों में चढ़ते उतरते समय या रेलवे फाटक के प्रयोग के समय बाएं रहें. इतना ही नहीं यात्रियों को सीढ़ियों, स्वचालित सीढ़ियों और उपरिगामी सेतु का इस्तेमाल करते समय बाएं चलना चाहिये. उन्होंने कहा कि अगर यात्री ऐसा करते हैं तो उन्हें भगदड़, जेबतराशी, चोरी जैसी घटनाओं से बचने में मदद मिल सकती है.