logo-image

रेलवे किराये को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया ये बड़ा बयान

शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पीयूष गोयल ने कहा कि 2022 तक देश में मौजूदा सभी ब्रॉडगेज रेल लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन कर दिया जाएगा.

Updated on: 27 Jul 2019, 02:51 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway): रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने संसद में जानकारी दी है कि भारतीय रेलवे अगले 10 साल में ग्रीन रेलवे बन जाएगी. गोयल ने कहा कि डीजल पर सेस में बढ़ोतरी होने पर भी ट्रेन के यात्री किराये में बढ़ोतरी नहीं होंगी.

यह भी पढ़ें: आईआरसीटीसी (IRCTC) का शानदार ऑफर, सिर्फ 40 हजार में 6 दिन घूमें भूटान

2022 तक सभी ब्रॉडगेज रेल लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन होगा
शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पीयूष गोयल ने कहा कि 2022 तक देश में मौजूदा सभी ब्रॉडगेज रेल लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन कर दिया जाएगा. हालांकि उन्होंने कहा कि 100 फीसदी इलेक्ट्रिफिकेशन होने के बाद भी सीमावर्ती क्षेत्रों और आपातकालीन स्थिति में डीजल सेवा बरकरार रहेगी. उनका कहना है कि इसमें भी बायोडीजल का उपयोग करने को सुनिश्चित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Aadhaar कानून संशोधन विधेयक को मिली मंजूरी, राज्य भी कर सकेंगे इस्तेमाल

ट्रेन के किराये में बढ़ोतरी नहीं
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में एक सवाल के जवाब में कहा है कि बजट में डीजल पर सेस लगाने की घोषणा के बावजूद ट्रेन टिकट के दाम में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. रेल मंत्री ने यात्री किराये में बढ़ोतरी की संभावनाओं को खारिज कर दिया. रेल मंत्री ने कहा है कि रेलवे में डीजल की खपत में काफी कमी आई है. अधिकतर रूट पर इलेक्ट्रिक लाइन बिछने की वजह से डीजल की खपत में कमी आई है.

यह भी पढ़ें: यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने जानें क्‍यों कहा ‘कृपया बाएं रहें’

उनका कहना है कि भारतीय रेलवे अपनी खाली जमीनों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगा रहा है. रेलवे अपनी जरूरत के समय सौर ऊर्जा का उपयोग करेगा. फिलहाल रेलवे ऐसी योजनाओं पर ध्यान दे रहा है कि जिससे आने वाले समय में सभी ट्रेनों को बिजली से चलाया जा सके.