Indian Railway: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, इन बातों पर नहीं दिया ध्यान तो होगा बड़ा नुकसान

News State Bureau  |   Updated On : March 25, 2020 04:28:03 PM
indian railway

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

Indian Railway-IRCTC: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मंगलवार को अभूतपूर्व कदम उठाते हुए पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की थी. यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलेगा. लॉकडाउन की घोषणा की वजह से भारतीय रेलवे ने भी अपनी ज्यादातर सेवाएं 14 अप्रैल तक के लिए बंद कर दी हैं. सभी यात्री ट्रेनों को 14 अप्रैल तक रद्द कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: पीएम किसान योजना में मिलने वाली राशि को दोगुना करे मोदी सरकार, पी चिदंबरम ने दिया सुझाव

कैंसिल ट्रेनों की टिकट को खुद कैंसिल नहीं करें

कैंसिल ट्रेनों को देखते हुए लोग अब अपने पहले से बुक कराए गए टिकट को कैंसिल करा रहे हैं. आईआरसीटीसी ने ऐसे ही ग्राहकों के लिए बेहद जरूरी सूचना साझ की है. आईआरसीटीसी द्वारा जारी बयान के मुताबिक यात्री ट्रेनों को बंद किए जाने की वजह से यात्रियों में टिकट कैंसिलेशन को लेकर संदेह बना हुआ है. आईआरसीटीसी ने यात्रियों का सलाह दिया है कि जो ट्रेनें कैंसिल हो गई हैं उनके टिकट को यात्री कैंसिल नहीं करें. यात्रियों द्वारा कैंसिल किए जाने से कम पैसा वापस मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन से भारतीय अर्थव्यवस्था की टूट जाएगी कमर, इन सेक्टर्स पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

आईआरसीटीसी का कहना है कि कैंसिल हुई टिकट का पैसा यात्रियों के संबंधित अकाउंट में भेज दिया जाएगा. बता दें कि ट्रेन के कैंसिल हो जाने के बाद रेलवे के द्वारा किसी भी तरह का शुल्क नहीं काटा जाता है. गौरतलब है कि रेलवे ने 21 जून तक काउंटर से टिकट रद्द करने के लिए 3 महीने का समय बढ़ा दिया है.

First Published: Mar 25, 2020 04:28:03 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो