logo-image

72 रुपये के नीचे आया पेट्रोल, डीजल में भी गिरावट, जानें आपके शहर में क्या हैं कीमतें

Petrol Diesel Rate: राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है. वहीं डीजल भी आज 15 पैसे सस्ता हो गया है.

Updated on: 11 Aug 2019, 10:58 AM

highlights

  • पेट्रोल-डीजल के दामों में रविवार को भारी गिरावट आई है.
  • दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.99 रुपये.
  • वहीं एक लीटर डीजल 67.87 रुपये प्रति लीटर पर आया.

नई दिल्ली.:

पेट्रोल-डीजल के दामों में रविवार को भारी गिरावट आई है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है. वहीं डीजल आज 15 पैसे सस्ता हुआ है. इस कटौती के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 71.99 रुपये प्रति लीटर हो गया, जबकि एक लीटर डीजल के लिए आपको 65.49 रुपये चुकाने होंगे.

यह भी पढ़ेंः संस्कृत भाषा के बल पर बन सकेंगे बोलने वाले कंप्यूटर, केंद्रीय एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल का दावा

पेट्रोल-डीजल की कीमतें
दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.99 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 65.49 रुपये प्रति लीटर पर है. कोलकाता में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.69 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 67.87 रुपये प्रति लीटर पर है. मुम्बई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.65 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 68.66 रुपये प्रति लीटर पर है. चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.78 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 69.19 रुपये प्रति लीटर पर है.

यह भी पढ़ेंः मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजी राखी, मौलाना हुए खफा

सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें
पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं. पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है. इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है. पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं. जब इंटरनेशनल क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ती है तो भारत में इनका दाम बढ़ता है. भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर निर्भर करती हैं क्योंकि देश में तेल की खपत का काफी बड़ा हिस्सा आयात होता है.