logo-image

त्योहारी मौसम में आपकी सुविधा के लिए उत्तर रेलवे चला रहा 44 स्पेशल ट्रेन, जानें रूट

त्योहारी मौसम में आम यात्रियों की दिक्कत को समझते हुए उत्तर रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा के दौरान 44 स्पेशल ट्रेनें चलाने का एलान किया है.

Updated on: 29 Sep 2019, 03:53 PM

highlights

  • उत्तर रेलवे दीपावली और छठ पूजा पर चला रहा 44 स्पेशल ट्रेनें.
  • उत्तर प्रदेश और बिहार वासियों को होगा इन ट्रेनों से बड़ा फायदा.
  • मुंबई से आने वालों को भी पहुंचेगा फायदा. साप्ताहिक ट्रेन चलेगी.

नई दिल्ली:

भारतीय रेल की ओर से संचालित ट्रेनों में आम दिनों में तो टिकट कंफर्म होता नहीं है, त्योहारी दिनों की तो बात ही दूर है. नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही देश भर में त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में घर जाने वालों के लिए सबसे बड़ी दिक्कत कंफर्म टिकट की होती है. आम यात्रियों की इस दिक्कत को समझते हुए उत्तर रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा के दौरान 44 स्पेशल ट्रेनें चलाने का एलान किया है. ये स्पेशल ट्रेनें दिल्ली से लखनऊ, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, पटना, गया, गोरखपुर, छपरा, मुंबई, पुणे, वैष्णो देवी और सहारनपुर आदि कई शहरों के बीच चलेंगी.

यह भी पढ़ेंः यूपी उपचुनाव: बीजेपी ने 11 में से 10 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया, यहां देखें लिस्ट

छपरा-दिल्ली के बीच साप्ताहिक विशेष ट्रेन
दिवाली और छठपूजा के दौरान लाखों लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाते हैं. इसे समझते और उनके सफर को आसान करने के लिए उत्तर रेलवे ने छपरा-दिल्ली जंक्शन के बीच साप्ताहिक विशेष ट्रेन संख्या 05101/05102 चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन मऊ, मुहम्मदाबाद, आजमगढ़, खोरासन रोड, शाहगंज, फैजाबाद, बाराबंकी, लखनऊ (एनआर), बरेली और मुरादाबाद स्टेशन पर रुकते हुए जाएगी. यानी इस शहरों के जाने वालों को भी इसका फायदा मिल सकेगा.

यह भी पढ़ेंः प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने, मोदी सरकार ने निर्यात पर लगाई तुरंत रोक

गया के लिए हफ्ते में दो दिन स्पेशल ट्रेन
इसी तर्ज पर उत्तर रेलवे आनंद विहार टर्मिनल से गया के बीच भी स्पेशल ट्रेन चला रहा है. इसकी संख्या 04098/04097 है. उत्तर रेलवे से प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन 3 नवंबर 2019 तक हफ्ते में दो दिन चलेगी. इस ट्रेन में एसी, स्लीपर और जनरल कोच होंगे. इस ट्रेन का स्टॉप मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर, वाराणसी, पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, भभुआ रोड, सासाराम और डेहरी ऑन सोन स्टेशनों होगा. आनंद विहार टर्मिनल से ही गया के लिए स्पेशल ट्रेन संख्या 04044/04043 चलेगी. इसका स्टॉपेज गाजियाबाद, कानपुर, इलाहाबाद, पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, भभुआ रोड, सासाराम व डेहरी आन सोन पर होगा.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पर हुआ मुकदमा दर्ज, लोगों की भावनाएं भड़काने का आरोप

मंबई से लखनऊ साप्ताहिक ट्रेन
उत्तर प्रदेश और बिहार की एक बड़ी आबादी मुंबई में काम करती है, जो दिवाली और छठ के अवसर पर अपने-अपने घरों के लिए निकलती है. इतनी बड़ी संख्या के लिए पुष्पक समेत गिनी-चुनी ट्रेनें हैं. ऐसे में मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से लखनऊ के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. ये भी साप्ताहिक ट्रेन होगी जिसका नंबर 82107/01020 है. यह हफ्ते में दो दिन मंगलवार और बुधवार को चलेगी. इस ट्रेन का स्टॉप दादर, कल्याण, इगतपुरी, नासिक रोड, भुसावल, इटारसी, भोपाल, झांसी, उरई व कानपुर सेंट्रल जंक्शन होगा.