logo-image

FASTag के लिए नहीं खर्च करने होंगे पैसे, 29 फरवरी तक यहां मिल रहा FREE में

केंद्र सरकार ने तमाम गाड़ियों पर फास्टैग (FASTAG)लगाना अनिवार्य कर दिया है. पहले फास्टैग खरीदने पड़ते थे. कुछ दिनों के लिए फास्टैग तो फ्री कर दिया गया है.

Updated on: 16 Feb 2020, 05:19 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने तमाम गाड़ियों पर फास्टैग (FASTAG)लगाना अनिवार्य कर दिया है. पहले फास्टैग खरीदने पड़ते थे. कुछ दिनों के लिए फास्टैग तो फ्री कर दिया गया है. हालांकि यह सीमित अवधि के लिए किया गया है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से फास्टैग फ्री मिल रहा है. 29 फरवरी तक FASTag लोग फ्री में ले सकते हैं. इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.

मोदी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन बढ़ाने के इरादे से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग मुफ्त देने का निर्णय किया है. देश में 527 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग आधारित टोल कलेक्शन व्यवस्था चालू की है.

सरकार ने चार पहिए वाहन पर फास्टैग लगाने इसलिए अनिवार्य किया है, ताकि टोल प्लाजा पर लंबी लाइन ना लगे. इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा.

इसे भी पढ़ें:आज से देशभर में लागू होगा फास्टैग सिस्टम, जानें कैसे काम करता है ये

फास्टैग टोल प्लाजा, आरटीओ, पेट्रोल पंप, कॉमन सर्विस सेंटर और ट्रांसपोर्ट हब पर मिलेंगे. माईफास्‍टैग ऐप (MyFASTag App), www.ihmcl.com पर जाकर भी आप देख सकते हैं कि आपके एरिया में फास्टैग कहा मिलने वाला है. आपको फास्टैग भले ही फ्री में मिल रहा हो, लेकिन फास्‍टैग के लिए निर्धारित सुरक्षा जमा राशि और वैलेट में न्‍यूनतम शेष राशि देना ही होगा. इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

फास्टैग लेने के लिए आपके पास रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC)होना जरूरी है. इसे दिखाकर ही आप मुफ्त में फास्टैग ले सकते हैं.