logo-image

गुजरातः आईटीआई और पॉलीटेक्निक से जारी होंगे प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस

गुजरात ड्राइविंग लाइसेंस

Updated on: 14 Nov 2019, 07:22 PM

दिल्ली:

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को कहा कि 15 नवंबर से प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) और पॉलीटेक्निक महाविद्यालयों से जारी किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस कदम से राज्य के 36 क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) पर से काम का बोझ कम होगा. रूपाणी ने बताया कि राज्य सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रशिक्षुओं की ऑनलाइन परीक्षा लेने और उन्हें लाइसेंस जारी करने के लिए 221 आईटीआई और 29 पॉलिटेक्निक की पहचान की है.

प्रशिक्षुओं को पहले ऑनलाइन पंजीकृत करवा कर शुल्क का भुगतान करना होगा जिसके बाद यातायात नियमों और विनियमन संबंधी परीक्षा ली जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘चूंकि यह ऑनलाइन परीक्षा है. इसलिए हमने आईटीआई और पॉलिटेक्निक की आधारभूत संरचना का इस्तेमाल करने का फैसला किया है.’’

यह भी पढ़ेंः इसरो ने अभी नहीं मानी है हार, अगले साल नंबवर में फिर कर सकता है ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ का प्रयास

उन्होंने कहा, ‘‘हर साल राज्य में 20 लाख लोग प्रशिक्षु लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ आते हैं और उन्हें करीब एक महीने का इंतजार करना पड़ता है. नयी व्यवस्था से आरटीओ पर दबाव कम होगा और प्रक्रिया भी तेज होगी.’’ सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक 15 नवंबर से आईटीआई प्रशिक्षु लाइसेंस जारी करने का काम शुरू करेंगे जबकि 25 नवंबर से पॉलिटेक्निक में यह सुविधा मिलेगी.