कल जमीन से लेकर आसमान तक होगा जनता कर्फ्यू, न चलेगी ट्रेन और न उड़ेगी फ्लाइट

News State Bureau  |   Updated On : March 21, 2020 09:21:34 AM
Plateform

कल जमीन से लेकर आसमान तक होता जनता कर्फ्यू (Photo Credit : IANS )

नई दिल्‍ली :  

कोरोना वायरस (Corona Virus) से लड़ने के लिए गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए रविवार को जनता कर्फ्यू की अपील की है. जनता कर्फ्यू के चलते शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच देश में कई सेवाएं बंद रहेंगी. इस दौरान न तो कोई ट्रेन चलेगी और न ही फ्लाइट उड़ेगी. हालांकि जो ट्रेनें गंतव्‍य तक नहीं पहुंची होंगी, वो चलेंगी. आइए नजर डालते हैं जनता कर्फ्यू में कौन-कौन सी सेवाएं बंद रहेंगी:

यह भी पढ़ें : काम की खबर : कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

  1. किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच नहीं चलेगी. मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी इस दायरे में आएंगी.
  2. Indian Railway ने पहले ही कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते अब तक 245 ट्रेनें रद्द कर चुका है.
  3. 2,400 पैसेंजर ट्रेनें और 1,300 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें देशभर में रोजाना चलती हैं. रविवार को इन 3,700 ट्रेनों का परिचालन नहीं होगा. इस कारण पहले से की गई बुकिंग को रद्द माना जाएगा. यात्रियों को टिकट का पूरा रिफंड भी दिया जाएगा.
  4. सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में 22 मार्च से अगले नोटिस तक खान-पान सेवाएं बंद रहेंगी. IRCTC ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा कि सभी फूड प्लाजा, जन आहार और रसोई को अगले नोटिस तक के लिए बंद किया जा रहा है.
  5. ट्रेनों में दी जाने वाली सेवाओं की मांग होती है तो सिर्फ प्रोपराइटी आर्टिकल डिपो(पीएडी) वस्तुएं, चाय और कॉफी ट्रेनों में बेचे जाने की इजाजत मिल सकती है. यह निर्देश 22 मार्च से लागू होंगे.
  6. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में लोकल ट्रेन जरूरी रूट पर ही चलेंगी.
  7. रविवार को दिल्ली मेट्रो, नोएडा मेट्रो, जयपुर मेट्रो को 22 मार्च को बंद करने की बात कही गई है. नोएडा सिटी बस सेवा भी जनता कर्फ्यू के दौरान बंद रहेगी.
  8. दिल्ली से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 22 मार्च 29 मार्च तक रोक लगा दिया गया है. गोएयर ने रविवार को अपनी सारी घरेलू उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है. वहीं इडिगो की सिर्फ 40% फ्लाइट्स उड़ान भरेगी.
First Published: Mar 21, 2020 08:36:10 AM

RELATED TAG:

न्यूज़ फीचर

वीडियो