logo-image

गाड़ियों के शौकीनों लिए खुशखबरी, अब एक बीमा में चलाएं कई वाहन

बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने 'फ्लोटर मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी' को लाने की मंजूरी दे दी है. इसके मुताबिक अब आप आपने सभी वाहनों को लिए एक ही मोटर बीमा पॉलिसी में कवर ले सकते हैं.

Updated on: 18 Jan 2020, 03:20 PM

नई दिल्ली:

अगर आप कई सारे वाहनों को चलाने और रखने का शौक रखते हैं लेकिन इसके पेपर वर्क से भागते है तो ये खबर आपको थोड़ी राहत दे सकती हैं. बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने 'फ्लोटर मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी' को लाने की मंजूरी दे दी है. इसके मुताबिक अब आप आपने सभी वाहनों को लिए एक ही मोटर बीमा पॉलिसी में कवर ले सकते हैं. इसके साथ ही नई पॉलिसी में कम प्रीमियम पर एकल पॉलिसी के मुकाबले अधिक कवर राशि मिलेगी.

नई पॉलिसी के प्रीमियम की गणना का काम जारी है. वहीं बीमा विशेषज्ञों के मुताबिक, इससे समय के साथ पैसे की भी बचत होगी. इसके अलावा बीमा कंपनियां एप आधरित सेवाएं भी लाने का विचार कर रही है .

एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस ने बताया कि नई फ्लोटर मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी एप के जरिये संचालित होगी. बीमा धारक एप से नए वाहन जोड़ और हटा सकेंगे. वाहन दुर्घटना होने पर एप से दावा हो सकेगा, बीमा धारक से प्रीमियम उपयोगिता के आधार पर लिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: नये मोटर व्हीकल कानून के लागू होने के बाद दुर्घटना से मौत में भारी कमी: नितिन गडकरी

एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस के सीईओ शनाई घोष के मुताबिक, यह पॉलिसी मौजूदा समय में वाहन मालिकों के लिए बेहतरीन उत्पाद हो सकता है, क्योंकि लोग कार पूलिंग को तवज्जो दे रहे हैं. नई पॉलिसी में प्रीमियम वाहन के चलाने के किलोमीटर के आधार पर तय होगा. यानी आप निश्चित समय में जितनी गाड़ी चलाएंगे, उसके हिसाब से ही प्रीमियम लगेगा.  यह उत्पाद एक फरवरी से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च होंगे. इसकी अवधि छह माह की होगी. इससे मिली प्रतिक्रिया के आधार पर इसकी व्यावसायिक शुरुआत होगी.