logo-image

इन क्लास के लिए नहीं ले सकते हैं रेलवे की तत्काल ट्रेन टिकट सेवा, यहां जानें पूरा नियम

एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है. वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है. तत्काल टिकट को IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से भी बुक कर सकते हैं.

Updated on: 13 Aug 2019, 03:08 PM

नई दिल्ली:

अगर आप अधिकत्तर तत्काल में ट्रेन टिकट बुक करते है तो ये खबर आपके लिए ही है. जी हां क्योंकि ज्यादा लोग ये नहीं जानते होंगे कि रेलवे की तत्काल सेवा ट्रेन की हर क्लास के लिए नहीं होती है. एसी फर्स्ट क्लास और सेकेंड सीटिंग के लिए तत्काल सेवा उपलब्ध नहीं है. वहीं इस पर किसी भी तरह के अन्य कोटे का फायदा नहीं मिलता है. मालूम हो कि तत्काल टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक की जा सकती है.

वहीं बता दें कि एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है. वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है. तत्काल टिकट को IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से भी बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IRCTC ने रेल यात्रियों को दिया ये खास तोहफा, जानें यहां पूरी Details

यहां जानें तत्काल ट्रेन टिकट सेवा के नियम-

1. तत्काल टिकट के लिए यात्री को 2nd क्लास के लिए ट्रेन के सामान्य किराये पर 10% ज्यादा का भुगतान करना पड़ता है. वहीं अन्य श्रेणी के लिए 30% के करीब भुगतान करना होता है.

2. रेलवे के नियमों के अनुसार अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्री टिकट की राशि और तत्काल शुल्क की पूरी राशि को क्लेम कर सकता है.

3. तत्काल टिकट पर किसी तरह की छूट भी नहीं मिलती है. इसके अलावा एक PNR नंबर के आधार पर तत्काल टिकट पर अधिकमत 4 सवारी यात्रा कर सकते हैं.

4. रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार तत्काल टिकट की बुकिंग के समय आईडी प्रूफ दिखाने की जरूरत नहीं है. यात्रियों को यात्रा के दौरान एक आईडी प्रूफ अपने साथ रखना होता है.

5. अगर ट्रेन अपने निर्धारित रूट से अलग किसी अन्य रूट से जाती है और उस रूट के अंतर्गत यात्री का गंतव्य स्टेशन नहीं आता हो, तो भी आप टिकट की राशि के लिए क्लेम कर सकते हैं.